Move to Jagran APP

रिंग रोड से ही स्मार्ट बनेगा स्मार्ट सिटी अलीगढ़

अपना शहर अलीगढ नाम के लिए तो केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी योजना में चयनित देश के 100 चुनिंदा शहरों में एक है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 01:26 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 01:26 PM (IST)
रिंग रोड से ही स्मार्ट बनेगा स्मार्ट सिटी अलीगढ़
रिंग रोड से ही स्मार्ट बनेगा स्मार्ट सिटी अलीगढ़

अलीगढ़ (जेएनएन)। अपना शहर अलीगढ नाम के लिए तो केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी योजना में चयनित देश के 100 चुनिंदा शहरों में एक है। सरकार के नुमाइंदे विकास के नाम पर इसकी तारीफों में खूल ढोल पीट रही है, लेकिन हकीकत में अभी यहां अपार समस्याएं हैं। इसमें सबसे विकराल है जाम। अगर कोई व्यक्ति बाजार के लिए भी घर से निकल जाए तो फिर वापस कब आएगा, इसकी उसको भी नहीं पता। इस जाम के लिए सबसे बड़ा कारण है कि ङ्क्षरग रोड का न होना। तमाम बार ङ्क्षरग रोड के लिए प्रस्ताव शासन को गए, लेकिन एक पर भी मुहर नहीं लग सकी। जनप्रतिनिधि भी इसे लेकर गंभीर नहीं दिखे। अब आगमी चुनावों में मतदाताओं के लिए यह समस्या मुददा बनेगी या नहीं। पढिए दैनिक जागरण की रिपोर्ट...

loksabha election banner

महायोजना में प्रस्तावित है रिंग रोड

शहर के सुनियोजित विकास के लिए महायोजना बनाई जाती है। फिलहाल में 2001- 2021 महायोजना चल रही है। इस महायोजना में जाम से निपटने के लिए शहर के चारों ओर बाइपास प्रस्तावित है। अब नई महायोजना बनने में दो साल का समय शेष रह गया है, लेकिन अब तक ङ्क्षरग रोड पर मुहर नहीं लग सकी। इसी कारण शहर में जाम की समस्या बढ़ती जा रही है।

इस तहर प्रस्तावित है रिंग रोड

एडीए की महायोजना में शहर के चारों ओर  ङ्क्षरग रोड प्रस्तावित है। अतरौली, अनूपशहर, हरदुआगंज, जवां समेत अन्य क्षेत्रों को जोडऩे वाले ङ्क्षरग रोड सिंकदरपुर भुकरावली से शुरू होकर महराबल के कोने से गुजरते हुए आलमपुर, सुबकरा, महेशपुर, रामघाट रोड पीएसी के निकट से सिधौली पर जाकर मिलेगा। इसी तरह खैर, मथुरा, इगलास, हाथरस समेत अन्य क्षेत्रों को जोडऩे वाला रोड सिंकदरपुर भुखरावली से शुरू होकर लेखराजपुर, जतनुपर चिकावटी, हेबतपुर फगोई, अजीतपुर आसना होते हुए मुकंदपुर से होकर सिंधौली पर आकर मिलेगा।

एनएचएआइ का भी प्रस्ताव 

एडीए के अलावा पांच साल पहले एनएचएआई ने भी ङ्क्षरग  रोड का प्रस्ताव बनाया गया। इसमें उनहोंने दिल्ली रोड पर महराबल से लेकर हरदुआगंज व अलीगढ़ के बीच में होते हुए पनैठी तक इसकी कनेक्टविटी जोड़ी थी, लेकिन यह प्रस्ताव भी शासन स्तर पर फाइलों में कैद होकर रह गया। राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण के लिए ही पैसा नहीं दे पाई। जनप्रतिनिधियों ने भी इसे लेकर कोई खास पैरवी नहीं की।

बाइपास का फोरलेन प्रस्ताव भी अटका 

दो साल पहले तत्कालीन मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने क्वार्सी बाइपास को फोरलेन कराने की योजना बनाई थी। महेशपुर फाटक से लेकर एटा चुंगी चौराहे तक इसका सर्वे भी हुआ। रोड निर्माण का प्रस्ताव बनाया गया, लेकिन सड़क बनने से पहले सिंचाई विभाग की जमीन को पीडब्ल्यूडी के लिए परिवर्तित किया जाना था। इसके लिए कैबिनेट की मुहर लगनी जरूरी थी। इसका यहां से प्रस्ताव भी लखनऊ गया, लेकिन वहां जमीन परिवर्तित की मुहर नहीं लग पाई।

30 फीसद वाहन रोके जा सकते हैं वाहन 

परिवहन विभाग में दर्ज आंकड़ों में जिले में 56 हजार छोटे-बड़े वाहन हैं। पिछले साल के मुकाबल 16 हजार से अधिक वाहन बढ़ गए हैं, लेकिन सड़कों की चौड़ाई की स्थिति जस की तस है। अगर खैरेश्वर होकर गुजरने वाले बाइपास की तरह क्वार्सी की तरफ भी एक फोरलेन बाइपास बन जाए तो 30 फीसद वाहनों को शहर में प्रवेश से रोका जा सकता है। अतरौली, अनूपशहर क्षेत्रों से आने वाले वाहन बाहर होकर ही दिल्ली, आगरा, कानुपर जा सकते हैं।

फोरलेन में बाइपास भी नहीं है पूरा

दिल्ली-कानुपर जीटी रोड फोरलेन के काम में आगरा-मथुरा रोड की तरफ से एक बाइपास निकाला गया है। यह भी महायोजना में प्रस्तावित रिंग रोड के अनुरूप नहीं है। एनएचएआई ने अपने हिसाब से इसे छोटा कर दिया है। हालांकि इसे खत्म सही जगह पर किया गया है।

पब्लिक बोल

शहर में जाम एक बड़ी समस्या है। घर से निकलते ही दो-दो घंटे तक फंसा रहना पड़ता है। सरकार को इससे मुक्ति दिलाने के लिए काम करना चाहिए।

नवीन शर्मा

देश के सभी बड़े शहरों में ङ्क्षरग रोड हैं, लेकिन अलीगढ़ में ऐसा नहीं है। इससे यहां जाम आम हो गया है। सरकार को जल्द से जल्द ङ्क्षरग रोड पर काम करना चाहिए।

ज्ञानेंद्र सिंह

अगर किसी अतरौली के व्यक्ति को दिल्ली जाना होता है तो उसे भी शहर के अंदर प्रवेश करना पड़ता है। अगर ङ्क्षरग रोड हो तो शहर के बाहर से बाहर ही निकल जाएंगे।

अनुज प्रताप सिंह

एडीए की महायोजना 2021 में शहर के चारों ओर से रिंग रोड प्रस्तावित है। बुलदंशहर की ओर से सिकंदरपुर भुखरावली से लेकर एटा रोड पर सिंधौली तक शहर के चारों ओर ङ्क्षरग रोड बनना है।

केके बंसला, सहायक नगर नियोजक एडीए

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.