Move to Jagran APP

लाकडाउन में जनसेवा के साथ की बेजुबानों की सेवा व उपचार Aligarh News

जनपद में लाकडाउन के दौरान जहां लोगों का घरों से निकलने पर प्रतिबंध लगा हुआ था वहीं बाहर घूमने वाले बेजुबान जानवरों के लिए भी भोजन मिलना मुश्किल हो गया था। खुले में घूमने वाले जानवरों पर किसी न किसी की नजर पड़ ही जाती है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 06:34 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 06:34 AM (IST)
लाकडाउन में जनसेवा के साथ की बेजुबानों की सेवा व उपचार Aligarh News
विशाल देशभक्त के अंदर बेजुबानों को लेकर काफी दयाभाव है।

अलीगढ़, जेएनएन। जनपद में लाकडाउन के दौरान जहां लोगों का घरों से निकलने पर प्रतिबंध लगा हुआ था वहीं बाहर घूमने वाले बेजुबान जानवरों के लिए भी भोजन मिलना मुश्किल हो गया था। खुले में घूमने वाले जानवरों पर किसी न किसी की नजर पड़ ही जाती है। उनको अगर कोई कष्ट या बीमारी हो तो लोग उनकी सेवा करते हैं। नगर निगम को सूचित कर उन्हें इलाज उपलब्ध करा देते हैं।

loksabha election banner

 बेजुबान जानवरों की सेवा निस्वार्थ

 मगर इंसानियत के नाम पर कुछ इंसान ऐसे होते हैं जो अपने बल पर परपीड़ा को हरने का जज्बा रखते हैं । बेजुबान जानवरों की सेवा निस्वार्थ भाव करते हैं, जिन्हें न दिखावा चाहिए न कोई पब्लिसिटी न जनप्रचार बस उन्हें परहित करना है। जनहित के साथ ही बेजुबानों के कष्ट को समझने व हरने वाले जनपद अलीगढ़ के विशाल देशभक्त ने अपनी पूरी टीम के साथ मिलकर लाकडाउन के समय लोगों को राशन सामग्री व दवा इत्यादि  पहुंचाई। इस मदद की सबसे उत्तम बात बताई जाए तो विशाल देशभक्त के अंदर बेजुबानों को लेकर काफी दयाभाव है। बेजुबानों के कष्ट को हरने के लिये हमेशा तत्पर रहने वाले विशाल ने अपनी टीम के साथ मिलकर बेजुबान जानवरों को लिए सुबह शाम भोजन पानी की व्यवस्था रखी। मंडी जाकर सब्जियां खरीदकर बोरे भरकर धोकर साफ किया। काटकर कई स्थानों पर जाकर रखा जिसमें कि नगर पालिका बारहद्वारी चुंगी पर मसूदाबाद चौराहे पर नुमाइश ग्राउंड के आसपास आवारा पशुओं के लिए रखा व अपने हाथों से खिलाया।

उन्होंने उन जगहों पर जाकर जानवरों की चारा पानी की व्यवस्था की और तो और अगर कोई जानवर अगर घायल दिखाई देता है तो वह खुद उसका ट्रीटमेंट कर देते हैं। विशाल देशभक्त  ने बताया कि जब कभी सब्जियां नहीं मिलती थी तो वह मीठा दलिया और भात बना कर एक बाल्टी में भरकर चमचों से जानवरों को खिलाते थे। विशाल ने कहा जो लाकडाउन में मैंने जानवरों की सेवा करके पुण्य कमाया है। वह बहुत खुश हैं इस कार्य को करके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.