Move to Jagran APP

परिवार भी देखें, मगर सेहत की अनदेखी न करें महिलाएं, अपनाएं ये तरीका Aligarh News

वूमेंस डाक्टर विंग (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के तत्वावधान में मथुरा रोड सिंघारपुर स्थित सीबी गुप्ता सरस्वती विद्यापीठ में महिलाओंं के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दिए गए। सेहत के प्रति जागरूकता किया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 05:01 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 05:01 PM (IST)
परिवार भी देखें, मगर सेहत की अनदेखी न करें महिलाएं, अपनाएं ये तरीका  Aligarh News
महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दिए गए।

अलीगढ़, जेएनएन। वूमेंस डाक्टर विंग (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के तत्वावधान में मथुरा रोड, सिंघारपुर स्थित सीबी गुप्ता सरस्वती विद्यापीठ में महिलाओंं के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दिए गए। चेयरपर्सन डा. मणि भार्गव ने बताया कि ये आयोजन विभिन्न विश्वविद्यालयों में कराया जाएगा, ताकि शिक्षकों के जरिए सेहत के प्रति जागरूकता का संदेश पूरे समाज मे जा सके।

loksabha election banner

 डाक्टर समाज की सेवा के लिए हमेशा तत्पर

 सचिव डा. नेहा त्यागी सिंह ने कहा कि डाक्टर समाज की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। कहा, महिलाएं परिवार भी देखें, मगर अपनी सेहत की अनदेखी न करें। नियमित चेकअप व उपचार के लिए डाक्टर के  संपर्क में रहें। स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. नीति गोयल ने गर्भाश्य के मुख के कैंसर के लक्षणों के बारे में बताया। सभी महिलाओं को इससे बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को प्रोत्साहित किया। 

विटामिन डी की कमी न होने देने की सलाह दी

स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. अल्पना वार्ष्णेय ने स्तन कैंसर के लक्षणों के बारे में जानकारी दी। स्वयं स्तन परीक्षण कर इसका पता लगाने की सलाह दी। नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. नेहा त्यागी सिंह ने कंप्यूटर एवं मोबाइल के इस्तेमाल से आंखों में होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराया। उन्होंने विटामिन ए एवं सी ज्यादा मात्रा में होने वाले फल व सब्जियों खाने कि सलाह दी। स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. जाली वार्ष्णेय ने महिलाओंं को संतुलित आहार और पोषण के बारे में जानकारी देते हुए विभिन्न पौष्टिक फल एवं सब्जियों के बारे में बताया। हड्डी रोग विशेषज्ञ व आइएमए के कोषाध्यक्ष डा. अभिषेक कुमार सिंह ने उपस्थित शिक्षिकाओं को कैल्शियम व विटामिन डी की कमी न होने देने की सलाह दी। उन्होंने रजोनिवृत्ति उपरांत आस्टियोपोरोसिस के दुष्परिणामों से बचने का उपाय बताय।बाल रोग विशेषज्ञ डा. अनूप कुमार ने बच्चों में समय से वैक्सीनशन एवं स्तनपान की जानकारी दी। बाल रोग विशेषज्ञ डा. अभिषेक शर्मा ने बच्चों में पौष्टिक आहार की सलाह दी।दंत रोग विशेषज्ञ डा. रचना अग्रवाल ने दांतों की साफ-सफाई के बारे में जानकारी दी। आइएमए अध्यक्ष डा. विपिन गुप्ता व सचिव डा. भरत वार्ष्णेय ने विद्यालय प्रबंधन का आभार व्यक्त किया । प्रधानाचार्य एमएल कौशिक व डा. राजीव वार्ष्णेय ने सभी चिकित्सकों को सम्मान दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.