Move to Jagran APP

Secondary Education: 20 नवंबर अंतिम तिथि, अपुष्ट सूचना या फोटो अपलोड की तो होगी कार्रवाई

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ने कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराने के लिए तीसरी बार अंतिम तिथि बढ़ाई है। 20 नवंबर तक अंतिम तिथि की गई है। इसके बाद तिथि को बढ़ाने की संभावना नहीं है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 01:33 PM (IST)
Secondary Education: 20 नवंबर अंतिम तिथि, अपुष्ट सूचना या फोटो अपलोड की तो होगी कार्रवाई
20 नवंबर तक अंतिम तिथि की गई है। इसके बाद तिथि को बढ़ाने की संभावना नहीं है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ने कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण कराने के लिए तीसरी बार अंतिम तिथि बढ़ाई है। 20 नवंबर तक अंतिम तिथि की गई है। इसके बाद तिथि को बढ़ाने की संभावना नहीं है। क्योंकि अब अंक सुधार परीक्षा का परिणाम भी जारी किया जा चुका है। अगर किसी विद्यार्थी या उससे संबंधित डिटेल अपुष्ट अपलोड की गई या फोटो धुंधली या अपुष्ट अपलोड की गई तो संबंधित संस्थान के प्रधानाचार्य के खिलाफ कार्रवाई तो होगी ही साथ में मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति भी कर दी जाएगी। ये मानते हुए कि संस्थान ने नकल कराने के उद्देश्य से छात्र-छात्राओं की अपुष्ट डिटेल व फोटो अपलोड की हैं।

loksabha election banner

यह है मामला

कोरोना काल से मुक्ति मिलने के बावजूद तमाम विषम परिस्थितियों के चलते कई विद्यार्थी पंजीकरण कराने से चूक गए थे। बोर्ड से जारी किए गए परिणाम में भी खामी थी। जिसके चलते अंक सुधार परीक्षा कराई गई। इसका परिणाम जारी नहीं हुआ था इसलिए तमाम विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सके। इसलिए तिथि को बढ़ाया गया है। मगर तमाम प्रधानाचार्यों की शिकायतें मिली हैं कि उन्होंने परिषद की वेबसाइट पर पंजीकरण कराने वाले विद्यार्थी का फोटो अपलोड नहीं किया है। कुछ संचालक ऐसे हैं जिन्होंने फोटो तो अपलोड किया है लेकिन वो फोटो बेहद खराब हैं। अब अगर छात्र-छात्रा का फोटो खराब अपलोड किया या अपलोड नहीं किया तो संबंधित कालेज के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई हो सकती है।

 पंजीकरण का अंतिम मौका

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, कुछ विद्यालय छात्रों की फोटो बदलकर भी लगाने का खेल करते हैं। इसलिए साफ व स्पष्ट फोटो ही अपलोड की जानी हैं। अगर अब भी किसी प्रधानाचार्य की ओर से किसी बच्चे का पंजीकरण रह गया या आवेदन आनलाइन अपलोड होने से रह गया तो इसके जिम्मेदार वे स्वयं होंगे। बताया कि इस संबंध में बोर्ड की ओर से सख्त आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा प्रधानाचार्यों को ये भी प्रमाणपत्र देना होगा कि उनके संस्थान में कोई विद्यार्थी पंजीकरण से छूटा नहीं हैं। ऐसा न करने वाले संस्थान की मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति कर बोर्ड को भेज दी जाएगी। सभी प्रधानाचार्यों को इस संबंध मेें स्पष्ट आदेश जारी कर दिए गए हैं। बताया कि बोर्ड की ओर से तीसरी बार पंजीकरण कराने की तिथि को बढ़ाया गया है अब इसके बाद तिथि को नहीं बढ़ाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.