Move to Jagran APP

स्कूलों को अब दो पालियों में पढ़ाई की लेनी होगी अनुमति Aligarh news

अलीगढ़ जेएनएन। जिले में 23 अगस्त से जूनियर हाईस्कूलों व एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू कराने के निर्देश शासन की ओर से दिए गए हैं। इसके पहले कोविड गाइडलाइंस के तहत सुरक्षा मानक भी पूरे करने हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 11:51 AM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 12:15 PM (IST)
स्कूलों को अब दो पालियों में पढ़ाई की लेनी होगी अनुमति Aligarh news
जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के 733 जूनियर हाईस्कूल हैं।

अलीगढ़, जेएनएन।  जिले में 23 अगस्त से जूनियर हाईस्कूलों व एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू कराने के निर्देश शासन की ओर से दिए गए हैं। इसके पहले कोविड गाइडलाइंस के तहत सुरक्षा मानक भी पूरे करने हैं। छात्र संख्या ज्यादा होने पर दो पालियों में पढ़ाई कराने की व्यवस्था बनानी है, मगर अफसरों की अनुमति के बिना दो पालियां संचालित नहीं होंगी। हर प्रधानाध्यापक को इसके लिए अनुमति लेनी ही होगी।

loksabha election banner

23 अगस्‍त से शुरू होगी आफ लाइन पढ़ाई

जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के 733 जूनियर हाईस्कूल हैं। इनके अलावा सीबीएसई व माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा छह से आठवीं तक के संस्थान भी हैं। इनमें 23 अगस्त से आफलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू होगी। छात्र-छात्राएं अभिभावकों की अनुमति के साथ ही विद्यालय आएंगे। अगर अभिभावकों ने बच्चों को विद्यालय भेजने में दिलचस्पी दिखाई तो छात्र संख्या बढ़ेगी। ऐसे में दो पालियों में कक्षाएं चलाने की व्यवस्था भी है। पहली पाली सुबह आठ से 11 और और दूसरी पाली सुबह 11:30 से 2:30 बजे तक संचालित होंगी। बीएसए से अनुमोदन के बाद ही दो पालियों में पढ़ाई कराई जाएगी। बीएसए सत्येंद्र कुमार ढाका ने बताया कि जहां छात्रसंख्या सीमित होगी वहां एक ही पाली में पढ़ाई कराई जाएगी। मगर जहां ज्यादा छात्र संख्या होगी वहां के प्रधानाध्यापक को पहले सूचित करना होगा, दो पालियों में पढ़ाई कराने का अनुमोदन प्राप्त करना होगा तब पढ़ाई होगी।

31 तक भर सकेंगे परीक्षा आवेदन फार्म

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की मुख्य परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले स्नातक व परास्नातक के छात्र-छात्राओं को परीक्षा आवेदन फार्म भरने का अंतिम मौका दिया गया है। इस संबंध में डीएस डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. हेमप्रकाश ने नोटिफिकेशन जारी किया है। उन्होंने बताया कि स्नातक में बीए, बीएससी व बीकाम के प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष और परास्नातक में एमए, एमएससी व एमकाम के प्रथम व द्वितीय वर्ष के जिन संस्थागत विद्यार्थियों ने परीक्षा आवेदन फार्म नहीं भरा है, उनको अंतिम अवसर दिया गया है। ऐसे विद्यार्थी 31 अगस्त तक महाविद्यालय से संबंधित काउंटर पर संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.