Move to Jagran APP

35 नंबर जर्सी पहनकर IPL में खेलेंगे अलीगढ़ के रिंकू

अलीगढ़ के स्टार क्रिकेटर रिंकू सिंह अबू धाबी दुबई में हो रहे आइपीएल में खेलने उतरेंगे तो 35 नंबर की जर्सी पहनकर।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 10:26 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 10:26 PM (IST)
35 नंबर जर्सी पहनकर  IPL में खेलेंगे अलीगढ़ के रिंकू
35 नंबर जर्सी पहनकर IPL में खेलेंगे अलीगढ़ के रिंकू

अलीगढ़ जेएनएन: अलीगढ़ के स्टार क्रिकेटर रिंकू सिंह अबू धाबी दुबई में हो रहे आइपीएल में खेलने उतरेंगे तो 35 नंबर की जर्सी पहनकर। रिंकू ने बताया कि प्लेइंग इलेवन में वो किस नंबर पर बैटिंग करेंगे, इसका फैसला नहीं हो सका है। उनको 35 नंबर जर्सी मिली है। चौथी बार आइपीएल में खेल रहे रिंकू से जिले के क्रिकेट प्रेमियों को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) टीम में उनको लगातार तीसरी बार 80 लाख रुपये में रिटेन किया गया है। युवा क्रिकेटरों ने घर पर रिंकू भैया की बल्लेबाजी देखने के लिए उस दिन प्रशिक्षण से अवकाश मांगा है।

loksabha election banner

अबू धाबी रवाना

पहली बार 2017 मेें रिंकू को प्रीति जिंटा वाली किंग्‍स इलेवन पंजाब टीम में 10 लाख रुपये में चुना गया था। इसके बाद अगले साल शाहरुख खान की केकेआर टीम में 80 लाख रुपये में बोली लगी। इसके बाद इसी टीम ने लगातार दो बार फिर उसी राशि पर बायें हाथ के बल्लेबाज को रिटेन किया है। रिंकू  करीब 20 दिन पहले ही मुंबई में लगे आइपीएल कैंप में प्रैक्टिस करने गए थे। वहां से अबू धाबी रवाना हुए।

ऑफ स्टंप को कवर करने का किया अभ्यास

केकेआर की ओर से खेलते हुए रिंकू बड़ा स्कोर करने में चूकते रहे थे। अलीगढ़ में अपने गुरु मसूद उज जफर अमीनी से खामी के बारे में विमर्श किया। मसूद ने बताया कि अबू धाबी रवाना हुए। ऑफ स्टंप से निकलती गेंद को काफी दूर से खेल रहे थे। शायद इसलिए विकेट भी जल्दी गंवा रहे थे। इस बिंदू पर इनको काफी प्रैक्टिस कराई है। ङ्क्षरकू ने बताया कि कोच के साथ महुआखेड़ा मैदान पर ऑफ साइट पर बॉल के करीब आकर खेलने की प्रैक्टिस की है।

गैस एजेंसी में पिता रहे हॉकर

पिता खानचंद ने गोविला गैस एजेंसी में बतौर हॉकर काम किया। क्रिकेट के प्रति ललक देख उन्होंने रिंकू को प्रशिक्षण के लिए स्टेडियम भेजा। वहां कोच मसूद ने प्रशिक्षण दिया। आर्थिक तंगी सामने आई तो जादौन राइडर्स क्लब के चेयरमैन अर्जुन सिंह फकीरा ने सहयोग किया। 

2013 मेें खत्म हो जाता कॅरियर

मसूद बताते हैं कि 2007-08 से क्रिकेट खेल रहे रिंकू का चयन 2013-14 में यूपी अंडर-15 टीम में होना था। किसी ने उनका फार्म दबा दिया और सबमिट नहीं हो सका। उन्होंने व रिंकू के दोस्त जीशान ने अपने प्रयासों से यूपी के सलेक्टर से बातचीत की। फिर फार्म भरवाकर ट्रायल कराया। उसमें रिंकू का चयन हुआ। वहीं से रिंकू आगे बढ़ाते गए। ये ब्रेक न मिलता तो कॅरियर खत्म हो जाता। 

भारतीय ए टीम में भी चयन

रिंकू चार साल से लगातार रणजी ट्रॉफी में खेल रहे हैं। यूपी अंडर-15, अंडर-16- अंडर-19 आदि आयु वर्ग की टीमों में भी जगह बनाई। चार बार आइपीएल खेलने के साथ भारतीय ए टीम में चयनित होकर नाम रोशन कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.