Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस 2022: डीजीपी के प्रशंसा चिह्न से अलीगढ़ के आठ पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित

गणतंत्र दिवस के मौके पर बुधवार को अलीगढ़ के आठ पुलिसकर्मियों डीजीपी के प्रशंसा चिह्न से सम्मानित किया जाएगा। इनमें चार सिल्वर मेडल दो उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिह्न शामिल हैं। वहीं आठ में से सात पुलिसकर्मी पीएसी वाहिनी के हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:00 PM (IST)
गणतंत्र दिवस 2022: डीजीपी के प्रशंसा चिह्न से अलीगढ़ के आठ पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित
पुलिसकर्मियों डीजीपी के प्रशंसा चिह्न से सम्मानित किया जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। गणतंत्र दिवस के मौके पर बुधवार को अलीगढ़ के आठ पुलिसकर्मियों डीजीपी के प्रशंसा चिह्न से सम्मानित किया जाएगा। इनमें चार सिल्वर मेडल, दो उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिह्न शामिल हैं। वहीं आठ में से सात पुलिसकर्मी पीएसी वाहिनी के हैं।

loksabha election banner

ये पुलिस कर्मी होंगे सम्‍मानित

मंगलवार को जारी हुई सूची में प्रदेश के 763 पुलिसकर्मियों को सम्मान दिया गया है। इसमें अलीगढ़ के कुल आठ पुलिसकर्मी हैं। इनमें सिविल पुलिस में जिले से थाना पालीमुकीमपुर के प्रभारी रामवकील सिंह को उत्कृष्ट सेवा सम्मान से नवाजा गया है। इसके अलावा 38वीं वाहिनी पीेएसी के शिविरपाल सुरेश पाल सिंह को शौर्य के आधार पर सिल्वर मेडल, गुल्मनायक (प्लाटून कमांडर) चंद्रभान सिंह, नेम सिंह को भी शौर्य के आधार पर सिल्वर मेडल, आरक्षी राकेश कुमार व प्रमोद कुमार को सेवा अभिलेख के आधार पर सराहनीय सेवा सम्मान चिह्न मिला है। इसी तरह 45वीं वाहिनी पीएसी के मुख्य आरक्षी विजयपाल सिंह को सेवा अभिलेख के आधार पर सिल्वर मेडल, दलनायक सादिक अली को सेवा अभिलेख के आधार पर उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिह्न से सम्मानित किया जाएगा।

विकास भवन में डीडीओ ने दिलाई मतदाता शपथ

12 वे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर विकास भवन सभागाार में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के सभी मतदाताओं को वर्चुअली शुभकामनाएं देते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण एवं विकास के लिए समावेशी, सुगम एवम् सहभागिता अति आवश्यक है। जिससे मतदाता अपने मतदान के माध्यम से सुनिश्चित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव केवल सरकार चुनने का भाव मात्र नहीं होता बल्कि यह राष्ट्र निर्माण में खुद की जिम्मेदारी का एहसास भी कराता है। सभी युवा मतदाताओं को मतदान करने की अपील की। उन्होंने राज्य के सभी जनपदों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनपद में मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष प्रक्रिया के माध्यम से संपन्न कराएं। साथ ही शस्त्रों को जमा कराने की प्रक्रिया भी पूरी ईमानदारी से करें ताकि चुनाव की प्रक्रिया में कोई बाधा उत्पन्न ना हो।

राष्‍ट्र के प्रति बड़ी जिम्‍मेदारी

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर विकास भवन के गांधी सभागार में जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई। उन्होंने नए मतदाताओं को शुभकामनाएं देते हुए सभी मतदाताओं को अपने मत के प्रयोग करने के लिए अपील की। साथ ही उन्होंने कहा कि ’’लोकतंत्र का भाग्य विधाता जागरूक मतदाता’’ होता है, मतदान करना मौलिक अधिकार है जो समाज एवं राष्ट्र के प्रति बड़ी जिम्मेदारी का बोध कराता है। साथ ही उन्होंने युवा मतदाताओं से कहा कि युवा किसी भी देश, समाज के बदलाव के वाहक होते हैं, वह अन्य मतदाता को मतदान करने के लिए भी प्रेरित करें और दूसरे व्यक्ति को भी देश के चहुॅमुखी विकास के लिए मतदान करना जरूरी है। जिससे आप अपने अनुसार शासन के लिए व्यक्ति का चुनाव कर सकें आपको किस तरह की सरकार का चुनाव करना है। यह केवल मतदाता के मतदान के प्रयोग पर निर्भर करता है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी बी पी सत्यार्थी, जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) संध्या रानी बघेल समेत अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.