Move to Jagran APP

Relief to Dengue Patients : सरकारी ब्लड बैंक भी देगा जंबो प्लेटलेट्स पैक, जानें-पूरा मामला Aligarh News

इस बार डेंगू ने काफी कहर बरपाया है। सरकारी आंकड़ों पर ही गौर करें तो डेंगू रोगियों की संख्या ने रिकार्ड बना दिया है। चिंता की बात ये है कि डेंगू के मरीजों की प्लेटलेट्स काफी तेजी से गिरती हैं। काफी मरीजों को जंबो पैक की जरूरत पड़ती है

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 07:51 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 07:51 AM (IST)
Relief to Dengue Patients : सरकारी ब्लड बैंक भी देगा जंबो प्लेटलेट्स पैक, जानें-पूरा मामला Aligarh News
सीएमओ ने बताया जंबो पैक मशीन लगने से भविष्य में मरीजों को और बेहतर सेवाएं दे पाएंगे।

 अलीगढ़, जागरण संवाददाता। सरकारी अस्पतालों में भर्ती डेंगू रोगियों को प्लेटलेट्स गिरने पर जंबो पैक के लिए तीमारदारों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्हें राजकीय ब्लड बैंक से ही जंबो प्लेटलेट्स पैक मिल जाएगी। दरअसल, सरकार ने अलीगढ़ समेत सभी जनपदों के राजकीय ब्लड बैंकों में जंबो पैक बनाने की मशीन स्थापित करने की तैयारी कर ली है। टेंडर भी जारी हो गया, जल्द ही संबंधित फर्म मशीनों को ब्लड बैंकों में भेज देगी।

loksabha election banner

ये है सूरतेहाल

इस बार डेंगू ने काफी कहर बरपाया है। सरकारी आंकड़ों पर ही गौर करें तो डेंगू रोगियों की संख्या ने रिकार्ड बना दिया है। चिंता की बात ये है कि डेंगू के मरीजों की प्लेटलेट्स काफी तेजी से गिरती हैं। काफी मरीजों को जंबो पैक की जरूरत पड़ती है, लेकिन राजकीय ब्लड बैंकों में जंबो पैक तैयार करने वाली मशीनें ही नहीं, जिनसे एक ही बार में 50 हजार से ज्यादा प्लेटलेट्स खून से निकल जाती हैं। जबकि, सामान्य तकनीक से पांच-छह हजार प्लेटले्स ही निकल पा रही हैं। इससे मरीजों को भर्ती रहने की अवधि में रोजाना प्लेटलेट्स चढ़ानी पड़ती हैं। या फिर जंबो पैक के लिए तीमारदारों को निजी ब्लड बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं।

जंबो पैक मशीन से लाभ

विशेषज्ञों के अनुसार जंबो पैक मशीन का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इससे एक बार में एक लाख तक प्लेटलेट्स मिल जाती हैं। सबसे बड़ा फायदा ये है कि सामान्य प्रक्रिया में डोनर से ब्लड लेकर उससे प्लेटलेट्स निकाल ली जाती हैं। ऐसे में डोनर भी काफी मुश्किल से मिल पाते हैं। मरीजों के घर वाले तक खून देने से बचते हैं। लेकिन, जंबो पैक मशीन होने पर डोनर के ब्लड से प्लेटलेट्स या प्लाज्मा लेकर, ब्लड को पुनः शरीर में पहुंचा दिया जाता है। सरकारी अस्पताल में जंबो पैक मशीन होगी तो प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी पड़ेगी। इससे मरीजों को काफी फायदा हुआ।

सरकारी ब्लड बैंक में जंबो पैक की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में गंभीर मरीजों को तत्काल प्लेटलेट्स की व्यवस्था करना काफी मुश्किल होता है। बहरहाल, सामान्य तकनीक से प्लेटलेट्स तैयार कर मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिसमें कोई परेशानी नहीं। तमाम मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो रहे हैं। जंबो पैक मशीन लगने से भविष्य में मरीजों को और बेहतर सेवाएं दे पाएंगे।

- डा. आनंद उपाध्याय, सीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.