Move to Jagran APP

Raja Mahendra Pratap Singh University: राजा महेंद्र प्रताप सिंह विवि का पहले बनेगा प्रशासनिक भवन, होंगी खास सुविाधाएंAligarh News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास होने के बाद उसके निर्माण की तैयारियां तेज हो गई हैं। विवि में सबसे पहले प्रशासनिक भवन कुलपति लाज हास्टल आदि का निर्माण होगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 06:58 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:02 AM (IST)
Raja Mahendra Pratap Singh University: राजा महेंद्र प्रताप सिंह विवि का पहले बनेगा प्रशासनिक भवन,  होंगी खास सुविाधाएंAligarh News
विवि में सबसे पहले प्रशासनिक भवन, कुलपति लाज, हास्टल आदि का निर्माण होगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास होने के बाद उसके निर्माण की तैयारियां तेज हो गई हैं। विवि में सबसे पहले प्रशासनिक भवन, कुलपति लाज, हास्टल आदि का निर्माण होगा। जनवरी 2023 तक विवि का निर्माण होना है। इसके निर्माण में नागर शैली का प्रयोग किया जाएगा। सीएम ने भी राजा के कद के अनुसार ही विवि के भवन के निर्माण का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

विवि होगा खास 

अलीगढ़ पलवल मार्ग पर लोधा के मूंसेपुर गांव के पास बन रहे राजा महेंद्र प्रताप विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण हिसार की ईश्वर सिंह एसोसिएट कंपनी कर रही है। सबसे पहले फेस-वन पर काम शुरू होगा। जिसमें प्रशासनिक भवन का निर्माण मुख्य है। लाइब्रेरी के अलावा छात्र-छात्राओं के अलग-अलग दो हास्टल भी बनाए जाएंगे। कर्मचारियों के लिए टाइप-3 व टाइप-4 के क्वार्टर का भी निर्माण हाेना है। पुलिस चौकी के अलावा बाउंड्रीवाल का निर्माण भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है। अलीगढ़-पलवल मार्ग से विवि के लिए जाने वाले मुख्य मार्ग को फोरलेन बनाया जाएगा। विवि का भवन निर्माण नागर शैली में होना है। जिसमें भवन का मुख्य द्वार महल की तरह दिखाई देगा। अलग-अलग भवनों के द्वार भी प्राचीन इमारतों की तरह दिखाई देंगे। विवि के भवन की डिजाइन भी इसी तरह तैयार की गई है। जिसे शिलान्यास करने आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी देखा था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि विवि इतना भव्य बनना चाहिए कि जिसे दूर से लोग देखने भी आएं। उधर, विवि के निर्माण को लेकर 17 सितंबर को लखनऊ में बैठक है। लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एमएच सिद्दीकी ने बताया कि बैठक में आगे का निर्णय लिया जाएगा। हमें जनवरी 2023 तक विश्वविद्यालय बनाकर देना है।

सड़क का होगा जल्द निर्माण

विवि के निर्माण के साथ ही नदरोई गांव को जाने वाली सड़क का भी जल्द निर्माण होगा। यह सड़क विवि की बाउंड्री से होकर जाएगी। इसकी चौड़ाई 3.75 मीटर चौड़ी होगी। सड़क के दोनों ओर छायादार पेड़ लगाए जाएंगे। जिससे गांव के लोगों को सुविधा हो सके।

92 एकड़ में बन रहा विवि

विश्वविद्यालय के लिए जिला प्रशासन ने 92 एकड़ जमीन अधिगृहित की है। सरकार ने निर्माण के लिए 101 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। 22 जनवरी 2019 को विवि की अधिसूचना जारी हुई थी। कुलसचिव और वित्त अधिकारी की नियुक्ति हो चुकी है। विवि के क्षेत्र में अलीगढ़ मंडल के 395 महाविद्यालय शामिल किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.