Move to Jagran APP

देशभर के मास्टर एथलीट्स को एएफआइ का संरक्षण, विस्‍तार से जानिए क्‍या है एएफआइ Aligarh News

देशभर के मास्टर एथलीट्स के सिर पर एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया (एएफआइ) का हाथ आ गया है। अब मास्टर एथलीट्स चैंपियनशिप के नाम पर ठगे नहीं जाएंगे। एएफआइ को मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप कराने की अनुमति दी गई है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 06:52 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 06:52 AM (IST)
देशभर के मास्टर एथलीट्स को एएफआइ का संरक्षण, विस्‍तार से जानिए क्‍या है एएफआइ Aligarh News
मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं एथलेटिक्स फेडरेशन या एसोसिएशन के जरिए ही होंगी।

अलीगढ़,गौरव दुबे। अब देशभर के मास्टर एथलीट्स के सिर पर एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया (एएफआइ) का हाथ आ गया है। अब मास्टर एथलीट्स चैंपियनशिप के नाम पर ठगे नहीं जाएंगे। वल्र्ड एथलेटिक्स फेडरेशन की ओर से एएफआइ को मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप कराने की अनुमति दी गई है। पदाधिकारियों का मानना है कि जब एथलेटिक्स के अन्य आयु वर्ग के इवेंट एथलेटिक्स एसोसिएशन कराती हैं तो मास्टर एथलेटिक्स के इवेंट भी एएफआइ के अंडर में ही होंगे। इंटरनेशनल चैंपियनशिप में जाने के लिए टीम सेलेक्शन भी एएफआइ ही करेगी।

loksabha election banner

35 वर्ष आयु से ऊपर के एथलीट करते हैं प्रतिभाग

अभी तक मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं होती थीं मगर भिन्न-भिन्न ग्रुप्स इसे आयोजित कराते रहते हैं। किसी मान्यता प्राप्त एसोसिएशन के जरिए प्रतियोगिताएं नहीं होती थीं। इसमें 35 वर्ष आयु से ऊपर के एथलीट प्रतिभाग करते हैं। सेवानिवृत्त हो चुके खिलाड़ी भी इसमें खेलते हैं। आरोप है कि मास्टर एथलीट्स से प्रतियोगिता के नाम पर मनमाने ढंग से राशि भी वसूली जाती थी। अब एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया के निर्देशन में मास्टर एथलेटिक्स की प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाएंगी। इससे एथलीट 1000 से 1500 रुपये तक देकर ठगे भी नहीं जाएंगे, उनको केवल एसोसिएशन की ओर से तय पंजीकरण शुल्क (करीब 300 रुपये) ही भुगतान करना होगा। मान्य चैंपियनशिप में प्रतिभाग का फायदा भी मिलेगा। जिला, राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय हर स्तर पर मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं एथलेटिक्स फेडरेशन या एसोसिएशन के जरिए ही होंगी।

कराना होगा पंजीकरण

अब मास्टर एथलीट को सबसे पहले एएफआइ की वेबसाइट पर आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। पंजीकृत मास्टर एथलीट ही प्रतियोगिताओं में खेल पाएंगे। 10 मई तक एएफअाइ की साइट पर आनलाइन पंजीकरण कराए जा रहे हैं। बिना पंजीकरण किसी मास्टर एथलीट का आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

मिलेगा यूनिक आइडी नंबर

हर राज्यों की एथलेटिक्स एसोसिएशन मास्टर एथलीट के लिए यूनिक आइडी नंबर जारी करेगी। इससे पंजीकरण भी होगा। यही नंबर प्रतियोगिताओं में भी उपयोग होगा। अभी मास्टर एथलीट के अलावा अन्य एथलीट्स के लिए ये व्यवस्था यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से की जा चुकी है।

1000 रुपये बनेगी यूनिक आइडी

यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव शमशाद ने बताया कि एक हजार रुपये भुगतान कर मास्टर एथलीट का यूनिक आइडी नंबर जारी किया जाएगा। ये आइडी नंबर डिस्ट्रिक्ट से लेकर स्टेट, नेशनल व इंटरनेशनल तक मान्य होगा। भविष्य में इसी एक आइडी नंबर से पंजीकरण व अन्य गतिविधियां होंगी।

 35 वर्ष उम्र जरूरी

मास्टर एथलेटिक्स में खेलने वाले मास्टर एथलीट की उम्र कम से कम 35 वर्ष होनी अनिवार्य है। कम उम्र में ही मास्टर एथलीट चैंपियनशिप खेलने की गड़बड़ी न हो इसमें भी यूनिक आइडी नंबर महत्वपूर्ण भूमिका निभागएगा। क्योंकि हर एथलीट का यूनिक आइडी नंबर आजीवन एक ही रहेगा। उसमें छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

प्रदेश में रहेगी एक एसोसिएशन

मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप कराने के लिए प्रदेश में अलग-अलग नामों से तीन-तीन एसोसिएशन संचालित हैं। तीन एसोसिएशन के फेर में जहां कम पंजीकरण शुल्क हो, वहीं एथलीट चला जाता है। अब जिस एसोसिएशन को एएफआइ व यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन की मान्यता होगी वही प्रतियोगिता कराएगी।

मास्टर एथलीट के बोल-

नेशनल मास्टर एथलीट में चौथा स्थान हासिल किया है। मगर एक या उससे ज्यादा एसोसिएशन होना खिलाड़ी हित में नहीं। एथलेटिक्स एसोसिएशन मास्टर एथलेटिक्स कराएगी तो इसका फायदा निश्चित तौर पर खिलाड़ियों को मिलेगा। एएफआइ के अंडर में गेम होना खेल व खिलाड़ी हित में होगा।

चंद्रपाल, पांच किमी. वाक, अतरौली अलीगढ़

एथलेटिक्स एसोसिएशन ही मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिता कराएगी, ये मास्टर एथलीट के लिए शानदार कदम है। एसोसिएशन की तय फीस ही देय होगी व एथलेटिक्स एसोसिएशन का प्रमाणपत्र भी मूल्यवान रहेगा। मास्टर एथलीट के लिए ये कदम शानदार है। इसक स्वागत करते हैं।

गोपाल आर्या, 100 व 200 मी. रेस, क्वार्सी अलीगढ़

एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया के अंडर में मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिता कराने का फैसला स्वागत योग्य है। इससे मान्यता भी किसी एक ही मान्य व अर्हताएं पूरी करने वाली एसोसिएशन को मिलेगी, जो खेल व खिलाड़ी हित में होगी। मान्य एक ही संस्था रहनी चाहिए, जिससे एथलीट का नुकसान न हो।

हीरा सिंह, पांच व 10 किमी. रेस, अलीगढ़

 एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया के निर्देशन में मास्टर एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं कराने का फैसला सराहनीय है। तमाम एसोसिएशन की आड़ में खेल की मंडिया चलना न खेल के हित में और न ही खिलाड़ी हित में है। यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन ही गेम कराएगी तो इससे खिलाड़ी भी भ्रमित नहीं होगा।

मुशर्रफ अली, सैयद हामिद सी.से. स्कूल ब्वायज, एएमयू

पहले भिन्न-भिन्न ग्रुप मास्टर एथलेटिक्स आयोजित कराते रहे हैं, अब वल्र्ड एथलेटिक्स फेडरेशन की ओर से एएफआइ को ये जिम्मेदारी साैंपी गई है। अब एथलेटिक्स की स्टेट व डिस्ट्रिक्ट बाडी ही इनका आयोजन कराएगी।

पीके श्रीवास्तव, महासचिव, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन

यूपी बाडी से पत्र प्राप्त हो गया है। जिले के मास्टर एथलीट के लिए ये शानदार पहल है। जिले में तमाम मास्टर एथलीट हैं जो पदक विजेता रहे हैं। जल्द पंजीकरण का काम शुरू होगा।

शमशाद निसार आजमी, सचिव, जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.