Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू, अफसरों ने मांगी सूचना Aligarh news

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए अभी से ऑनलाइन केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से काॅलेज के बारे में जानकारी मांगी गई है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 05:44 PM (IST)
यूपी बोर्ड केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू, अफसरों ने मांगी सूचना Aligarh news
यूपी बोर्ड ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए अभी से ऑनलाइन केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अलीगढ़, जेएनएन : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए अभी से ऑनलाइन केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से काॅलेज के बारे में जानकारी मांगी गई है। बोर्ड की साइट पर कॉलेज की मूलभूत सुविधाओं, अक्षांश-देशांतर की स्थिति, कमरों की संख्या, मुख्य मार्ग से वाहन आने-जाने की व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी मांगी गई है। इसके आधार पर ही बोर्ड की ओर से केंद्रों की सूची जारी की जाएगी। इसके लिए केंद्र निर्धारण नीति निर्धारण भी किया गया है।

loksabha election banner

दो वर्षों से नकल पर लगी है नकेल 

जिले में पिछले दो सालों से नकल पर नकेल लगने के चलते कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनवाने की होड़ लगना कम हो गई है। मगर कक्ष संख्या, गार्टर युक्त कक्षों की संख्या आदि में हेरफेर कर बोर्ड को सूचना प्रेषित करना अब आसान नहीं होगा। कॉलेजों के संचालक जाे सूचनाएं फीड करेंगे, उनका निरीक्षण अफसरों की टीम करेंगी। व्यवस्थाएं व दी गई जानकारी सही पाए जाने पर ही उनका आवेदन आगे बढ़ाया जाएगा। ये पहला मौका है जब बोर्ड की ओर से नवंबर में ही ऑनलाइन केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया की ओर कदम बढ़ाया है।

 ऐसे बनेंगे ऑनलाइन केंद्र

केंद्र संचालक बोर्ड की साइट पर अपने संस्थान की सुविधाओं आदि के बारे में जानकारी अपलोड करेंगे। इसके बाद अफसरों की टीमें कॉलेजों का निरीक्षण करेंगी। निरीक्षण टीम जो स्थिति पाएगी उसको बोर्ड की साइट पर अपलोड करेगी। इस आधार पर उसी रिपोर्ट को सही मानते हुए कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन केंद्रों का निर्धारण कर सूची जारी की जाएगी। इस सूची को जिला परीक्षा समिति के सामने रखकर केंद्रों में धटा-बढ़ी करने पर विचार किया जाएगा।

 अब नहीं लगेगी होड़

पिछले दो सालों से जिले में नकल पर नकेल के चलते अब अपने कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए संचालकों में होड़ नहीं लग रही है। मगर फिर भी कुछ संचालक अपने कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाने के लिए अफसरों के पास चक्कर काटने से गुरेेज नहीं करते। ये वो संचालक होते हैं जिन्होंने अपने कॉलेज की सूचना गलत या तथ्य छिपाकर अपलोड की होती है। 

इनका कहना है

ऑनलाइन केंद्र निर्धारण के लिए नीति निर्धारण का काम शुरू हो गया है। सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को संस्थान से संबंधित सूचना बोर्ड की साइट पर अपलोड करनी है।

डॉ धर्मेंद्र कुमार शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.