Move to Jagran APP

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana : किसानो को भा रहे खेतों में तालाब, आवेदनों की भरमार Aligarh news

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत खेतों में तालाब बनाने की योजना किसानों को भा रही है। शायद यही वजह है कि भूमि संरक्षण विभाग में लक्ष्य से अधिक आवेदन आ गए हैं। मानक पर खरे उतरे नौ खेतों में विभाग तालाब बनवा चुका है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 09:23 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 09:43 AM (IST)
Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana : किसानो को भा रहे खेतों में तालाब, आवेदनों की भरमार Aligarh news
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत खेतों में तालाब बनाने की योजना किसानों को भा रही है।

अलीगढ़, जेएनएन। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत खेतों में तालाब बनाने की योजना किसानों को भा रही है। शायद यही वजह है कि भूमि संरक्षण विभाग में लक्ष्य से अधिक आवेदन आ गए हैं। मानक पर खरे उतरे नौ खेतों में विभाग तालाब बनवा चुका है, जो बारिश की बूंदों से लबालब हैं। बाकी सात तालाबों के लिए खेतों का चयन किया जा रहा है। बीते साल विभाग ने 17 तालाब तैयार कराए थे।

loksabha election banner

खेतों में 16 तालाब तैयार कराने का मिला लक्ष्‍य

इस वित्तीय वर्ष में भूमि संरक्षण विभाग को योजना के तहत खेतों में 16 तालाब तैयार कराने का लक्ष्य मिला है। विभाग ने इगलास, अतरौली, गभाना, चंडौस में तालाबों के लिए खेतों का चयन करना शुरू कर दिया। पांच तालाब तो शुरुआत में ही तैयार करा दिए गए थे। चार तालाबों के लिए चिह्नित किए गए खेतों में खोदाई कराई गई। ये तालाब भी अब तैयार हाे चुके हैं और पानी से लबालब हैं। भूमि संरक्षण विभाग के अवर अभियंता ललित कुमार के मुताबिक योजना के तहत सामान्य वर्ग से 32 किसानों ने आवेदन किया था। पांच आवेदन अनुसूचित वर्ग से मिले। तालाबों का चयन मानकों के अनुसार किया गया। खेतों में जलजमाव वाले निचले हिस्से में तालाब तैयार कराए गए, जिससे पानी ठहरा रहे और अत्याधिक बारिश में फसलों को नुकसान न पहुंचे। ऐसे नौ खेतों में तालाब बनवाए गए।

सरकार तालाब बनवाने के लिए दे रही 50 फीसद अनुदान

भूमि संरक्षण अधिकारी निधि राठौर बताती हैं कि पंजीकृत किसानों को सरकार तालाब बनवाने के लिए 50 फीसद अनुदान दे रही है। मानक के अनुसार एक तालाब की लंबाई 22 मीटर, चौड़ाई 20 मीटर और गहराई तीन मीटर होनी चाहिए। एक लाख पांच हजार रुपये तालाब के निर्माण का बजट है। इसमें 50 फीसद यानी, 52,500 रुपये अनुदान के रूप में तीन किस्तों में किसानों को मिलता है। तालाब से किसानों को काफी लाभ है। यह जल संचय का प्रमुख स्रोत है। भूमि में नमी बनी रहती है। इससे फसलों को सिंचाई की अधिक आवश्यकता नहीं होगी। उत्पादन बेहतर होगा। किसान खेती के साथ तालाब में मछली पालन और सिंघाड़ा उत्पादन कर अतिरिक्त आय कर सकते हैं। पिछले साल जिन किसानों ने तालाब तैयार कराए थे, वे किसान ये काम कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.