Move to Jagran APP

पुलिस, अग्निशमन व एडीए की लापरवाही से हुआ खटीकान विस्फोट Aligarh News

शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्र खटीकान में 13 अक्टूबर को एक खिलौना फैक्ट्री में हुए विस्फोट के मामले में सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह ने मजिस्ट्रेटी जांच पूरी कर ली है। जांच में कंप्रेशर फटने से विस्फोट होने की संभावना जताई गई है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 09:32 AM (IST)
पुलिस, अग्निशमन व एडीए की लापरवाही से हुआ खटीकान विस्फोट Aligarh News
खिलौना फैक्ट्री में हुए विस्फोट के मामले में सिटी मजिस्ट्रेट जांच पूरी कर ली है।

अलीगढ़, जेएनएन। शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्र खटीकान में 13 अक्टूबर को एक खिलौना फैक्ट्री में हुए विस्फोट के मामले में सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह ने मजिस्ट्रेटी जांच पूरी कर ली है। जांच में कंप्रेशर फटने से विस्फोट होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही इसमें पुलिस, अग्निशमन व एडीए के अफसरों की लापरवाही भी तय की है। अगर यह अफसर संघन निरीक्षण करते तो यह हादसा रोका जा सकता है। अब डीएम की पत्र के बाद एडीए के प्रभारी सचिव अर्जुन सिंह तोमर ने देहली गेट क्षेत्र के पवर्तन प्रभारी ओएसडी से जवाब तलब किया है। इन्हें एक सप्ताह में इन्हें जवाब देना है।

loksabha election banner

यह है मामला

देहली गेट क्षेत्र के खटीकान मोहल्ला में 13 अक्टूबर 2020 को एक खिलौना फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ था। इसमें चार लोगों की मौत हो गई थी। इसके साथ ही कई लोग घायल हो गए थे। हादसा इतना भीषण था कि पूरे मोहल्ला थर्रा गया था। फैक्ट्री की छत ही उड़ गई थी। आसपास के कई घरों की कांच की खिड़की भी टूट गई थी। ऐसे में डीएम ने इस मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए। सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी। सिटी मजिस्ट्रेट ने प्रत्यक्षदर्शियों के बयान लिए। इसके साथ ही मौके पर मौके का मुअायना भी किया। अब यह जांच रिपोर्ट पूरी हो गई है। इससें हाइड्रोलिक कंप्रेशर फटने से इस ब्लास्ट की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही उन्होंने अग्निशमन विभाग, पुलिस व एडीए को एक पत्र लिखा है कि इस प्रकार के घनी आबादी वाले इलाकों में पुलिस, अग्निशमन विभाग व विकास प्राधिकरण द्वारा लगातार चेकिंग की जाए, जिससे की ऐसी घटनाएं दोबारा न हों। एडीए सचिव ने बताया कि मजिस्ट्रेट जांच के बाद अब डीएम के पत्र पर इलाके के प्रवर्तन अधिकारी आलोक कुमार गुप्ता से इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगा गया है। जवाब आने के बाद रिपोर्ट को आगे भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.