Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती में आवेदनों की भरमार, विकास भवन में आवेदकों की भीड़ Aligarh news

आवेदकों को पंजीकरण कराने के बाद इसकी एक कापी विकास भवन स्थित बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में जमा करनी होती है। ऐसे में हर दिन दर्जनों महिलाएं आवेदन जमा करने के लिए विकास भवन में पहुंचती हैं। यहां पर आवेदकों की भीड़ लगी रहती है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 05:23 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती में आवेदनों की भरमार, विकास भवन में आवेदकों की भीड़  Aligarh news
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक की भर्ती में जिले में आवेदनों की भरमार है।

अलीगढ़, जेएनएन। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक की भर्ती में जिले में आवेदनों की भरमार है। 822 पदों के लिए अब तक दो हजार से अधिक ऊपर आवेदन हाे चुके हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से आनलाइन हो रही है। आवेदकों को पंजीकरण कराने के बाद इसकी एक कापी विकास भवन स्थित बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में जमा करनी होती है। ऐसे में हर दिन दर्जनों महिलाएं आवेदन जमा करने के लिए विकास भवन में पहुंचती हैं। यहां पर आवेदकों की भीड़ लगी रहती है।

loksabha election banner

पिछले काफी समय से कुछ पद रिक्‍त चल रहे थे

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पिछले काफी समय से कुछ पद रिक्त चल रहे थे। ऐसे में 13 अगस्त को इनके भर्ती के लिए आदेश जारी किया गया था। जिले में कुल 822 पदों पर भर्ती होनी हैं। इसमें 393 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 25 मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व 394 सहायिकाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि शासन स्तर से पारदर्शिता के लिए भर्ती प्रक्रिया को आनलाइन किया गया है। आवेदन से लेकर मैरिट तक का काम आनलाइन ही होना है। शासन स्तर से इसके लिए एक वेबसाइट बनाई गई है। आफलाइन आवेदन मान्य नहीं होंगे। आंगनबाड़ी कायकर्ता एवं एवं मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल व सहायिका के लिए पांचवी पास होना जश्री है। आवेदिका को रिक्त पद के गांव या वार्ड का निवार्सी होना अनिवार्य है। विधवा, तलाकशुदा व गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली आवेदिकाओं को प्राथमिकता मिलेगी। उन्होंने बताया कि जिले में बड़ी संख्या में इसके लिए आवेदन हो रहे हैं। अब तक दो हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

तकनीकी पेंच में फंसी बिजौली की भर्ती

बिजौली ब्लाक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की भर्ती तकनीकी पेंच में फंस गई है। ऐसे में यहां के लिए अब अलग से चार सितंबर के बाद आदेश जारी होगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार ने बताया कि 13 अगस्त को जिले के सभी ब्लाकों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की भर्ती के लिए आदेश जारी हुआ था, लेकिन बिजौली ब्लाक की भर्ती को लेकर तकनीकी दिक्कत के कारण वेबसाइट खुल नहीं पा रही है। ऐसे में यहां के लिए चार सितंबर के दोबारा आदेश होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.