Move to Jagran APP

मतदाता बनकर मजबूत लोकतंत्र बनाने में निभाएं अहम भूमिका

शिवदान सिंह एवं उदय सिंह जैन इंटर कॉलेज में उपस्थित छात्र-छात्राओं ने स्वीप योजना के अन्तर्गत कला के माध्यम से बताया कि वह हर युवा जो 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका है मतदाता बनकर मजबूत लोकतंत्र बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा सकता है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 05:01 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 12:22 PM (IST)
मतदाता बनकर मजबूत लोकतंत्र बनाने में निभाएं अहम भूमिका
प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में कला एवं क्राफ्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। स्वीप अभियान के अन्तर्गत जनपद में विभिन्न माध्यमों से मतदाताओं एवं युवाओं को मतदाता पंजीकरण एवं मतदान के लिए शिक्षित, जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत गुरूवार को जनपद के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में कला एवं क्राफ्ट प्रतियोगिता आयोजित कर विशेषकर युवाओं एवं मतदाताओं में मतदाता जागरूकता की अलख जगाई गयी। विद्यार्थियों ने कला के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक मतदाता बनकर मजबूत लोकतंत्र बनाने में उनकी भागीदारी का एहसास कराया गया।

loksabha election banner

लोकतंत्र एक संतुलित एवं स्‍थायी व्‍यवस्‍था

शिवदान सिंह एवं उदय सिंह जैन इंटर कॉलेज में उपस्थित छात्र-छात्राओं ने स्वीप योजना के अन्तर्गत कला के माध्यम से बताया कि वह हर युवा जो 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका है मतदाता बनकर मजबूत लोकतंत्र बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा सकता है। लोकतंत्र एक संतुलित एवं स्थायी व्यवस्था है। धर्म, जाति, भाषा एवं क्षेत्रवाद के आधार पर वोट देना लोकतंत्र के साथ अन्याय ही नहीं बल्कि उसके लिए घातक भी है। मतदान लोकतंत्र की बुनियादी शक्ति और लोक सशक्तिकरण का साधन है।

वोटर कार्ड में संशोधन कराने के लिए किया गया प्रेरित

स्वीप अभियान के अन्तर्गत आदर्श इंटर कॉलेज ऋषि आश्रम अलहदादपुर, चंपा इंटर कॉलेज अलीपुर, राजकीय हाई स्कूल पिपलौठ, राजकीय हाई स्कूल जवार, राष्ट्रीय विद्यालय इंटर कॉलेज खैर, सालपुर इंटर कॉलेज सालपुर एवं नौरंगीलाल इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं ने भी इस कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक भाग लिया। जनसंपर्क के दौरान आम लोगों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया। सभी को नए मतदाता बनने तथा अपने वोटर कार्ड में संशोधन कराने के लिए भी प्रेरित किया गया।

किशोर स्वास्थ्य मंच के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक

विक्रम सेवा सदन इंटर कॉलेज पिसावा में उप जिलाधिकारी भावना विमल की अध्यक्षता में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति सचेत एवं जागरूक रहने के साथ ही मतदान एवं मतदाता पंजीकरण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की बात कही गयी। एसडीएम सुश्री विमल ने बताया कि घर, गली, गांव, मोहल्‍लोंं में ऐसे युवा जो 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष के हो रहे हैं वह बीएलओ, वोटर हेल्‍पलाइन एप, जनसुविधा केन्द्र के माध्यम से मतदाता बनें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.