Move to Jagran APP

AMU JN Medical College में आक्‍सीजन प्‍लांट की मिली मंजूरी, एक मिनट में बनेगी 1000 लीटर Oxygen

एमयू के जेएन मेेडिकल कॉलेज में अब आक्‍सीजन की कमी नहीं होगी। एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज में एक मिनट में एक हजार लीटर आक्‍सीजन बनाने वाले प्‍लांट की मंजूरी मिल गई है। आक्‍सीजन प्‍लांट की स्‍थापना में धनराशि पीएम केयर फंड द्वारा खर्च की जाएगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 02:19 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 02:19 PM (IST)
AMU JN Medical College में आक्‍सीजन प्‍लांट की मिली मंजूरी, एक मिनट में बनेगी 1000 लीटर Oxygen
एमयू के जेएन मेेडिकल कॉलेज में अब आक्‍सीजन की कमी नहीं होगी

अलीगढ़, जेएनएन। एएमयू के जेएन मेेडिकल कॉलेज में अब आक्‍सीजन की कमी नहीं होगी। एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज में एक मिनट में एक हजार लीटर आक्‍सीजन बनाने वाले प्‍लांट की मंजूरी मिल गई है। आक्‍सीजन प्‍लांट की स्‍थापना में धनराशि पीएम केयर फंड द्वारा खर्च की जाएगी। अहम बात यह है कि आक्‍सीजन प्‍लांट की स्‍थापना की जिम्‍मेदारी डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (डीआरडीओ) व नेशनल हाइवे ऑथरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) को दी गई है। आक्‍सीजन प्‍लांट की मंजूरी मिलने पर एएमयू कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया है। कुलपति प्रो: तारिक मंसूर ने कहा है कि आक्‍सीजन प्‍लााट की स्‍थापना से समाज के कमजोर तबके  के मरीजों को सहायता मिलेगी।  आकसीजन प्‍लांट से सीसीडब्‍लू, सीसीयू, आइसीयू वार्ड में भर्ती  गंभीर मरीजों को प्राथमिकता के हिसाब से आक्‍सीजन दी जाएगी।  

loksabha election banner

डा. ओबैद अहमद सिद्दीकी नोडल अधिकारी नियुक्त

एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के लिए पीएम केयर्स फंड से नए आक्सीजन उत्पादन संयंत्र के लिए मंजूरी मिल गई है। इस परियोजना को पूरा करने की जिम्मेदारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को सौंपी गई है। इस आक्सीजन प्लांट की उत्पादन क्षमता एक हजार लीटर प्रति मिनट होगी। परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी डीआरडीओ संयंत्र के आउटलेट को अस्पताल के आक्सीजन नेटवर्क से जोड़ेगी। आक्सीजन प्लांट के पूरा होने की तारीख से उसे एक साल की वारंटी प्राप्त होगी। जबकि एएमयू बिजली ट्रांसफार्मर, स्टैंडबाय जेनरेशन सेट (125 केवीए) और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराएगी। यह नया आक्सीजन प्लांट, क्रिटिकल केयर वार्ड, कोरोनरी केयर यूनिट, रेस्पिरेटरी आइसीयू, पीडियाट्रिक आइसीयू और मेडिसिन वार्ड की जरूरतों को पूरा करेगा। इस प्लांट का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। इंतजामिया ने आक्सीजन प्लांट के निर्माण के लिए उप चिकित्सा अधीक्षक डा. ओबैद अहमद सिद्दीकी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जबकि रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद इस प्लांट के जल्द से जल्द पूरा होने के लिए एनएचएआइ और डीआरडीओ के साथ को-आर्डिनेट कर रहे हैं।

आक्सीजन प्लांट जेएन मेडिकल की आक्सीजन संबंधी जरूरतों को पूरा करेगा

एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने पीएम केयर्स फंड से आक्सीजन उत्पादन प्लांट को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए आशा व्यक्त की है कि यह आक्सीजन प्लांट जेएन मेडिकल की आक्सीजन संबंधी जरूरतों को पूरा करेगा। उन्होंने टीकाकरण नीति का भी स्वागत किया जिसके तहत 18 से 44 वर्ष आयु तक के लोगों के लिए राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.