Move to Jagran APP

अलीगढ़ में शिक्षकों की तैनाती की खुली राह, खत्म होगा शिक्षकों का टोटा, जानिए मामला

स्कूलों में शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण से शिक्षकों का टोटा हो गया है। अभी तक विद्यालय बंद थे इसलिए शिक्षकों की तैनाती में देरी से केवल शिक्षकों की टेेंशन ही बढ़ रही थी। मगर अब अफसरों की टेंशन भी बढ़ने लगी है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 03:47 PM (IST)
अलीगढ़ में शिक्षकों की तैनाती की खुली राह, खत्म होगा शिक्षकों का टोटा, जानिए मामला
शिक्षकों की कमी से बच्चों के शिक्षण कार्य पर प्रभाव भी पड़ सकता है।
अलीगढ़, जेएनएन। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण से शिक्षकों का टोटा हो गया है। अभी तक विद्यालय बंद थे इसलिए शिक्षकों की तैनाती में देरी से केवल शिक्षकों की टेेंशन ही बढ़ रही थी। मगर अब अफसरों की टेंशन भी बढ़ने लगी है। मगर अब कक्षा छह से आठवीं तक के स्कूलों को खोल दिया गया है। ऐसे में शिक्षकों की कमी से बच्चों के शिक्षण कार्य पर प्रभाव भी पड़ सकता है। मगर अब अफसरों और शिक्षकों की टेंशन दूर हो गई है। शिक्षकों को तैनाती देने की राह खुल गई है। शुक्रवार को सुबह नौ बजे से कंपोजिट इंग्लिश मीडियम स्कूल में बाहरी जिलों से आए शिक्षकों की काउंसिलिंग की जाएगी।
 शिक्षकों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया
दरअसल, अंतरजनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत जिले से 126 शिक्षक-शिक्षिकाओं को जिले से कार्यमुक्त कर दिया गया है। इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी भी हुई है। अभी छह से आठ तक के स्कूल खुले हैं, एक मार्च से कक्षा एक से पांच तक के स्कूल भी खोल दिए जाएंगे। बाहरी जिलों से 587 शिक्षक-शिक्षिकाओं को अपने जिले में तैनाती पाने का मौका मिला है। 10 से 12 फरवरी तक इनको स्थानांतरित करने की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश भी जारी किए गए थे। इसके लिए स्कूलों की सूची में संशोधन कर शासन के पास भेजी गई थी। मगर वहां से स्कूलों की सूची एनआइसी लखनऊ की ओर से जारी कर जिले में भेजी जानी थी। बुधवार व गुरुवार को शिक्षकों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया लेकिन सूची न आने से घंटों इंतजार करने के बाद लौट गए। मगर गुरुवार देर शाम सूची जिले में भेज दी गई है। अफसरों को सूची प्राप्त हो गई है। अब शुक्रवार को शिक्षकों को तैनाती देने के लिए प्रक्रिया अपनाई जाएगी। 483 शिक्षकों ने मुख्यालय पर ज्वाइनिंग कर ली है। 104 अभी भी ज्वाइनिंग लेने नहीं आए हैं। इन सभी 483 शिक्षकों की काउंसिलिंग शुक्रवार से शुरू होगी। उनको स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। इसके पहले उनके दस्तावेज व प्रमाणपत्रों का निरीक्षण अफसरों की टीम करेगी।
 
गुरुवार देर शाम एनअाइसी लखनऊ की ओर से सूची प्राप्त हो गई है। सूची न होने से दो दिन काम अटका रहा था। शुक्रवार को सुबह नौ बजे से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक से दो दिन में सभी को उनके विद्यालयों में भेजा जाएगा।
डा. लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.