Move to Jagran APP

आज से शुरू होगी नौनिहालों की आनलाइन पढ़ाई Aligarh News

बच्चों के वाट्सअप ग्रुप तैयार करने के निर्देश सभी प्रधानाचार्यों को दे दिए हैं। हर हफ्ते आनलाइन पढ़ाई की रिपोर्ट भी ली जाएगी। ये रिपोर्ट प्रधानाचार्यों को अनिवार्य रूप से देनी होगी। किस कालेज के कितने विद्यार्थी आनलाइन पढ़ाई से जुड़े इसकी समीक्षा की जाएगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 06:14 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 06:14 AM (IST)
आज से शुरू होगी नौनिहालों की आनलाइन पढ़ाई Aligarh News
बोर्ड के स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई शुरू करने के आदेश शासन की ओर से जारी किए गए हैं।
अलीगढ़, जेएनएन। कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों व अन्य बोर्ड के स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई शुरू करने के आदेश शासन की ओर से जारी किए गए हैं। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयाें व अन्य बोर्ड के स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई कराने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। सभी खंड शिक्षाधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को पत्र जारी किया जा रहा है कि वो अपने स्कूल के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में आनलाइन पढ़ाई के माध्यम से जोड़ें। ई-पाठशाला के जरिए बच्चों को पढ़ाई कराई जाएगी। पिछले कोरोना काल में बेसिक शिक्षा के करीब 30 से 40 हजार विद्यार्थी आनलाइन पढ़ाई से जुड़े थे। इस संख्या को बढ़ाकर एक लाख के ऊपर करने का लक्ष्य तय किया है। विद्यालय अभी बंद रहेंगे।
 
डिग्री कालेेजों में भी आज से होगी पढ़ाई
डिग्री कालेजों में भी 20 मई से आनलाइन पढ़ाई कराने की व्यवस्था होनी थी। मगर पहले दिन विद्यार्थियों के नंबर ग्रुप से जोड़ने व वीडियो तैयार करने वाले शिक्षकों को रोटेशन प्रणाली से बुलाने की व्यवस्था बनाई गई। एसवी डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. पंकज कुमार वाष्र्णेय ने बताया कि शुक्रवार से सेमेस्टर कोर्स के छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षण सामग्री तैयार कराई जाएगी। कालेज में 100 लोगों का नान टीचिंग स्टाफ व 102 का टीचिंग स्टाफ है। इनको रोटेशन के जरिए बुलाया जाएगा। वहीं डीएस डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. हेमप्रकाश ने बताया कि शुक्रवार से सेमेस्टर कोर्स जैसे बीबीए, बीसीए की पढ़ाई वाट्सअप व गूगल मीट के जरिए कराई जाएगी। पहले दिन व्यवस्थाएं बनाने में ही समय व्यतीत हुआ है। वहीं, गुरुवार से माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं से 12वीं के विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई शुरू करा दी गई। 
बच्चों के वाट्सअप ग्रुप तैयार करने के निर्देश
एडेड विद्यालय गोपीराम पालीवाल इंटर कालेज में 10वीं व 12वीं में पहुंचे विद्यार्थियों के दोनों बैच शुरू किए गए। वहीं एडेड विद्यालय डीएवी इंटर कालेज में नौवीं व 10वीं में आए छात्र-छात्राओं की पढ़ाई आनलाइन माध्यम से शुरू कराई गई। इसी तरह अन्य विद्यालयों के कुछ शिक्षक घर से ताे कुछ कालेज से शैक्षणिक वीडियो तैयार कर विद्यार्थियों को उपलब्ध करा रहे हैं। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि आनलाइन पढ़ाई शुरू कराने के लिए बच्चों के वाट्सअप ग्रुप तैयार करने के निर्देश सभी प्रधानाचार्यों को दे दिए हैं। हर हफ्ते आनलाइन पढ़ाई की रिपोर्ट भी ली जाएगी। ये रिपोर्ट प्रधानाचार्यों को अनिवार्य रूप से देनी होगी। किस कालेज के कितने विद्यार्थी आनलाइन पढ़ाई से जुड़े इसकी समीक्षा की जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.