Move to Jagran APP

अब विद्यार्थियों के लिए अभिमान बनेगा उनका मास्क, जानिए मामला Aligarh News

कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। मगर इसमें सबसे अहम रोल अदा करता है मास्क। विद्यार्थी हों या अन्य बड़े-बुजुर्ग हर किसी को अभी भी मास्क पहनने के लिए जागरूक करने की जरूरत पड़ती है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 02:21 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 02:21 PM (IST)
अब विद्यार्थियों के लिए अभिमान बनेगा उनका मास्क, जानिए मामला  Aligarh News
कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। मगर इसमें सबसे अहम रोल अदा करता है मास्क। विद्यार्थी हों या अन्य बड़े-बुजुर्ग हर किसी को अभी भी मास्क पहनने के लिए जागरूक करने की जरूरत पड़ती है। मगर अब शासनस्तर से ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि मास्क विद्यार्थियों के लिए अभिमान से कम नहीं होगा। मास्क, हाथ धुलने व शारीरिक दूरी के पालन की अलख एक बार फिर विद्यार्थी जगाने के लिए तैयार हैं। इसमें केवल विद्यार्थी ही नहीं बल्कि शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी मास्क को अपने अभिमान के तौर पर अपनाना होगा। इसके लिए शासनस्तर से तो आदेश जारी कर दिए गए हैं, अफसरों ने भी पहल की दी है, अब इंतजार इस प्रकिया को धरातल पर अमलीजामा पहनाने की है।

loksabha election banner

एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा

बेसिक व माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूल-कालेज पूरी तरह से खोल दिए गए हैं। मगर कोराेना संक्रमण एक बार फिर पैैर पसारने लगा है। अभी फिलहाल होली पर्व के चलते 31 मार्च तक स्कूल-कालेज बंद करने के आदेश प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए हैं। मगर एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा और विद्यार्थी अपने-अपने संस्थानों की ओर रुख करेंगे। ऐसे में माध्यमिक विद्यालयों में मेरा मास्क-मेरा अभिमान कार्यक्रम जोर-शोर से चलाया जाएगा। अफसरों की ओर से राजकीय, एडेड व वित्तविहीन सभी कालेजों के प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। इस अभियान में केवल छात्र-छात्राएं ही नहीं बल्कि शिक्षक-शिक्षिकाएं भी पूरी तरह से सहभागिता करेंगे। मेरा मास्क-मेरा अभिमान कार्यक्रम के तहत हर विद्यार्थी खुद से बनाए या घर पर तैयार किए मास्क को पहनेंगे। अगर किसी के घर पर मास्क तैयार नहीं होते तो वे बाजार से मास्क लेकर मास्क पहनेंगे। अगर किन्हीं बच्चों को किसी भी तरह से मास्क उपलब्ध होने में दिक्कत होती है तो विद्यालय स्तर से उनको मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। इस अभियान के तहत ये दर्शाया जाएगा कि मास्क ही हमारा अभिमान है। इसके अलावा शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया को भी हर विद्यालय में सुचारु करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

डीआइओएस डाॅ.धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं। मेरा मास्क-मेरा अभिमान ये अभियान हर विद्यालय में चलाया जाएगा। एक अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत पर अनिवार्य रूप से इसका संचालन हर प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.