Move to Jagran APP

Arrangement of UP Board : अब माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों को मिलेंगे माडल पेपर

यूपी बोर्ड ने नौवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा ओएमआर शीट पर कराने की व्यवस्था बनाई है। साथ ही अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं कराने के निर्देश भी दिए हैं। यह पहली बार है जब माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी ओएमआर शीट पर 20 अंकों की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर देंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 11:04 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 11:15 AM (IST)
Arrangement of UP Board : अब माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों को मिलेंगे माडल पेपर
यूपी बोर्ड ने नौवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा ओएमआर शीट पर कराने की व्यवस्था बनाई है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  यूपी बोर्ड ने नौवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा ओएमआर शीट पर कराने की व्यवस्था बनाई है। साथ ही अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं कराने के निर्देश भी दिए हैं। यह पहली बार है जब माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी ओएमआर शीट पर 20 अंकों की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर देंगे। इसलिए विद्यार्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्नों का माडल पेपर उपलब्ध कराकर तैयारी कराएंगे।

loksabha election banner

ओएमआर शीट भरने की जानकारी दी जाएगी

नौवीं के विद्यार्थियों की 70 अंकों की परीक्षा में 20 अंकों की परीक्षा बहुविकल्पीय व 50 अंकों की परीक्षा विस्तृत प्रश्नों पर आधारित होगी। अभी विद्यार्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित परीक्षा देने का अनुभव भी नहीं है और न ही इसकी तैयारी है। इसलिए प्रधानाचार्य संबंधित विषय के शिक्षकों से बहुविकल्पीय प्रश्नों का माडल पेपर तैयार कराकर विद्यार्थियों को देंगे। साथ ही विद्यार्थियों को ओएमआर शीट भरने की जानकारी भी विद्यालय में दी जाएगी।

बेहतर तैयारी के लिए जिला स्‍तर पर माडल पेपर देने की योजना

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों की सहूलियत व बेहतर तैयारी के लिए जिलास्तर पर माडल पेपर देने की योजना बनाई है। सभी प्रधानाचार्यों संग बैठक कर छात्रहित में इस व्यवस्था को संचालित किया जाएगा। इसका उद्देश्य केवल विद्यार्थियों की बेहतर तैयारी कराना है। बेहतर माडल पेपर को शिक्षा विभाग के यू-ट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया जाएगा। इससे विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से भी इसको पढ़कर हल कर सकेंगे।

माइनर विषयों की परीक्षाएं 16 से

अलीगढ़ । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की माइनर विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो रही हैं। ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के सीबीएसई डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर आरती झा ने बताया कि 10वीं की परीक्षाएं 17 नवंबर से सात दिसंबर तक और 12वीं की परीक्षाएं 16 नवंबर 30 दिसंबर तक होंगी। जिले में करीब 86 सीबीएसई के स्कूल हैं। इनमें से परीक्षा के लिए 33 केंद्र बनाए गए हैं। बताया कि ये परीक्षाएं ओएमआर आधारित होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.