Move to Jagran APP

Aligarh administration serious : अब राशन डीलर और लेखपाल भी कराएंगे टीकाकरण

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। टीकाकरण के खिलाफ सबसे सशक्त हथियार टीकाकरण ही है। यह टीका कितना कारगर है कोलोना की दूसरी लहर में साफ पता चला। टीका लगवाने वाले ज्यादातर लोग या तो संक्रमित नहीं हुए या फिर उन्हें संक्रमित होने पर गंभीर लक्षण नहीं रहे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 08:09 AM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 08:10 AM (IST)
Aligarh administration serious : अब राशन डीलर और लेखपाल भी कराएंगे टीकाकरण
टीकाकरण के खिलाफ सबसे सशक्त हथियार टीकाकरण ही है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  टीकाकरण के खिलाफ सबसे सशक्त हथियार टीकाकरण ही है। यह टीका कितना कारगर है, कोरोना की दूसरी लहर में साफ पता चला। टीका लगवाने वाले ज्यादातर लोग या तो संक्रमित नहीं हुए या फिर उन्हें संक्रमित होने पर गंभीर लक्षण नहीं रहे। ऐसे में टीकाकरण अभियान गति पकड़ रहा है। इसमें अब स्वास्थ्य विभाग ही नहीं, अन्य विभागों को भी जोड़ गदिया गया है। कोविड टीकाकरण बढ़ाने के लिए राशन डीलर व लेखपालों की ड्यूटी भी लगाई गई है। सभी टीके से वंचित लोगों को चिह्तिन कराने में सहयोग करेंगे।

loksabha election banner

ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे बूथ

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल, मेडिकल कालेज, सभी सीएचसी, पीएचसी, अर्बन पीएचसी के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में बूथ लगाए जाएंगे। सरकार की मंशा के अनुसार विभाग ज्यादा से ज्यादा लोगों के टीकाकरण की कवायद में जुटा है। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। देशभर में रोजाना नए मरीज सामने आ रहे हैं। टीकाकरण में कोई लापरवाही नहीं बरतें। जल्द से जल्द टीकाकरण करा लें। अब तक करीब 24 लाख टीके लगाए जा चुके हैं।

राशन की दुकान पर तैयार होगी सूची

सीएमओ ने बताया कि सीडीओ के निर्देश पर अब राशन कोटेदार अपनी दुकान पर ही ऐसे लोगों की सूची तैयार करेंगे, जिन्हें टीका नहीं लगा है। कोविड में कार्यरत अन्य विभागों के कर्मियों की नियमित मानीटरिंग होगी। समस्त चिकित्सा अधीक्षक शाम को आयोजित बैठक में आगामी सत्र के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण की रणनीति तैयार करेंगे। डीपीआरओ को निर्देश दिए कि वे शरणार्थी परिवारों की सूची तैयार कराएं।

जल्द ही बच्चों का भी टीकाकरण

सीएमओ ने बताया कि वर्तमान में तीन समूहों-18 से 44 वर्ष, 45 से 60 वर्ष व 60 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके लोगों का ही टीकाकरण किया जा रहा है। क्योंकि, अगली लहर में बच्चों को ज्यादा खतरा है। इसलिए सरकार बच्चों के टीकाकरण को लेकर गंभीर हो गई है। देश में बच्चों को लगने वाला टीका तैयार नहीं हुआ है, लिहाजा सरकार इसका बाहर से आयात कर रही है। टीका मिलने के बाद माइक्रोप्लान बनाकर बच्चों को प्रतिरक्षित करने के लिए अभियान चलेगा।

रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं

सीएमओ के अनुसार अब टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को कोविड पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। वे नजदीकी केंद्र पर सीधे पहुंचकर भी रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं। स्टाफ पहले रजिस्ट्रेशन करेगा, फिर स्लाट तय करके टीका लगा देगा। साथ में आधार कार्ड व मोबाइल नंबर साथ में रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.