Move to Jagran APP

अब वाहन में लगवानी ही होगी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, वरना होगी कार्रवाई Aligarh News

आरटीओ प्रवर्तन फरीदउद्​दीन ने बताया कि जुलाई से बिना प्लेट लगे वाहनों को दंडित किया जाएगा। शासनादेश के मुताबिक नई गाड़ियों पर तुरंत हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाई जाए और पुराने वाहनों के लिए तीन महीने का वक्त दिया गया है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 12:52 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 12:52 PM (IST)
अब वाहन में लगवानी ही होगी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, वरना होगी कार्रवाई  Aligarh News
आरटीओ प्रवर्तन फरीदउद्​दीन ने बताया कि जुलाई से बिना प्लेट लगे वाहनों को दंडित किया जाएगा।

अलीगढ़, जेएनएन। प्रदेश सरकार ने राज्य में पंजीकृत वाहनों के लिए नया आदेश जारी किया है। सरकार ने एनसीआर में पंजीकृत वाहनों काे हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगवाना अनिवार्य कर दिया है। आरटीओ प्रवर्तन फरीदउद्​दीन ने बताया कि जुलाई से बिना प्लेट लगे वाहनों को दंडित किया जाएगा। शासनादेश के मुताबिक नई गाड़ियों पर तुरंत हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाई जाए और पुराने वाहनों के लिए तीन महीने का वक्त दिया गया है। सभी रीजनल ट्रांसपोर्ट आफिस अथारिटी से कहा गया है कि कोई भी दस्तावेज जारी करने से पहले हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट को लगवाना सुनिश्चित करें। 

loksabha election banner

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट जरूरी

उन्होंने बताया कि इसके लिए एनसीआर जिलों से बाहर रजिस्टर्ड वाहनों को कुछ महीनों का समय दिया गया है। इसके लिए सरकार ने अपने आदेश में समय सीमा भी तय कर दी है। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल 2005 से पहले के रजिस्टर्ड सभी वाहन पर चार माह तक, एक अप्रैल 2005 से 31 मार्च 2010 के बीच रजिस्टर्ड वाहन पर छह माह तक, एक अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2015 तक रजिस्टर्ड वाहन पर आठ माह तक, एक अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2020 के बीच रजिस्टर्ड वाहन पर दस माह तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। आरटीओ प्रवर्तन ने बताया कि सरकार ने सभी वाहन डीलर्स को आदेश दिया था कि सभी नए बिकने वाले वाहनों पर अनिवार्य रूप से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाना सुनिश्चत करें, ऐसा न करने पर उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन वाहनों के निर्माता और डीलर नहीं हैं, उन्हें प्लेट लगवाने के लिए आरटीओ कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के महीने भर के अंदर प्लेट लगवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बिना एचएसआरपी के वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट भी जारी नहीं किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.