Move to Jagran APP

अलीगढ़ के धनीपुर हवाई अड्डे के आसपास अब बिना एनओसी नहीं होगा कोई भी निर्माण Aligarh news

भारतीय विमान पतन प्राधिकरण की तरफ से धनीपुर हवाई अड्डे का कलर कोड जोन मैप जारी कर दिया गया है। इसी के आधार पर प्राधिकरण एनओसी जारी करेगा। निर्माण कार्यों के साथ ही लेवल सड़कों एवं रेलवे लाइनों के लिए भी एनओसी लेनी होगी। ज्यादा बड़े पेड़ भी नहीं लगेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 09:20 AM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 09:20 AM (IST)
अलीगढ़ के धनीपुर हवाई अड्डे के आसपास अब बिना एनओसी नहीं होगा कोई भी निर्माण Aligarh news
प्राधिकरण कलर कोड जाेन मैप देखकर यह एनओसी देगा।

अलीगढ़, जेएनएन : धनीपुर हवाई अड्डे के आसपास बसे गांव व लोगों के लिए बड़ी खबर है। अब परिसर के आसपास एक किमी दायरे में सभी तरह के निर्माण कार्यों के लिए एनओसी लेना अनिवार्य होगा। भारतीय विमान पतन प्राधिकरण की तरफ से धनीपुर हवाई अड्डे का कलर कोड जोन मैप जारी कर दिया गया है। इसी के आधार पर प्राधिकरण एनओसी जारी करेगा। निर्माण कार्यों के साथ ही लेवल सड़कों एवं रेलवे लाइनों के लिए भी एनओसी लेनी होगी। ज्यादा बड़े पेड़ भी नहीं लगेंगे।

loksabha election banner

यूपी के आधा दर्जन शहरों में विकसित होगा हवाई अड्डा

केंद्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत यूपी में अलीगढ़ समेत आधा दर्जन शहरों में हवाई अड्डा विकसित करने का फैसला लिया है। दो साल से इस योजना के तहत अलीगढ़ की हवाई पट्टी पर निर्माण कार्य चल रहा है। अब तक 50 करोड़ से ज्यादा की धनराशि खर्च हो गई है। अब यह निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। ऐसे में एयरपोर्ट अथोरिटी ने यहां से आगामी समय में व्यावसायिक उड़ानों को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। अप्रैल मई में इसकी शुरुआत हो सकती है।  

नियम किए तय  

सुरक्षा की दृष्टि से पिछले दिनों धनीपुर हवाई पट्टी का कलर कोड जाेन मैप जारी कर दिया गया है। इसी के आधार पर हवाई पट्टी के आसपास निर्माण कार्य किए जाएंगे। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण ने भी इसका आदेश जारी कर दिया है। इसमें सभी भवन स्वामियों से निर्माण कार्य से पहले एनओसी अनिवार्य रूप से लेने की अपील की गई है।  

यह है कलर कोड जोन मैप  

एयरपोर्ट अथोरिटी की तरफ से धनीपुर हवाई पट्टी का एक कलर कोड जोन मैप बनाया गया। इसमें अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत हवाई अड्डे के आसपास के निर्माण कार्यों के लिए क्षमता तय की गई। इसी मैप के आधार पर अलीगढ़ विकास प्राधिकरण नक्शा पास करने से पहले आंकलन करेगा। फिर, जाकर नक्शा पास होगा। हवाई पट्टी से दूरी के हिसाब से निर्माण कार्यों की ऊंचाई तय होगी। धनीपुर हवाई पट्टी के आसपास के कुछ दायरे में तो निर्माण कार्य बंद रहेंगे। जैसे ही इनकी दूरी बढ़ती जाएगी, वैसे ही ऊंचाई की क्षमता भी बढ़ती जाएगी।  

एक किमी में लाल रंग  

इस कलर कोड जोन मैप के अनुसार ही लोगों को निर्माण कराने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया से अनुमति लेनी होगी। रनवे से एक किलोमीटर की दूरी को लाल रंग घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में कोई भी भवन निर्माण कार्य बिना एनओसी प्राप्त किए वर्जित रहेगा। इसके साथ ही हर कलर कोड में ऊंचाई निर्धारित की गई है। उस कलर कोड में उसी ऊंचाई के अनुरूप निर्माण कार्य कराना होगा। 

आनलाइन हो सकेगा आवेदन

भारतीय विमान पतन प्राधिकरण से एनओसी के लिए कोई भी व्यक्ति आनलाइन आवेदन भी कर सकेगा। प्राधिकरण कलर कोड जाेन मैप देखकर यह एनओसी देगा।  

लोगों की बढ़ी धड़कनें 

हवाई पट्टी के विकास से आसपास के जमीन वाले लोग काफी खुश थे। पिछले काफी दिनों से इसी के चलते यहां की जमीनों की तेजी से खरीद-परोख्त चल रही है। तमाम लोगों ने हवाई पट्टी के आसपास ही प्लाट तक खरीद डाले हैं, लेकिन अब इस आदेश के बाद इन लोगों की धड़कने बढ़ना तय है।

इनका कहना है

धनीपुर हवाई अड्डे के आसपास अब निर्माण कार्यों के लिए एयरपोर्ट अथोरिटी से एनओसी लेना अनिवार्य होगाा। पिछले दिनों ही एयरपोर्ट अथोरिटी की तरफ से इसका आदेश आ गया है।  

विनीत कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट व प्रभारी अधिकारी धनीपुर हवाई पट्टी 

धनीपुर हवाई पट्टी के आसपास बिना एनओसी होने वाले निर्माण कार्यों को बंद करने के आदेश कर दिए गए हैं। अब भविष्य में आसपास के सभी भवन स्वामियों को एयरपोर्ट अथोरिटी से एनओसी लेनी होगी। इसी के बाद प्राधिकरण नक्शा पास करेगा।  

प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष, एडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.