Move to Jagran APP

समीक्षा में लापरवाही उजागर, विकास कार्यों में फिसड्डी कई सरकारी विभाग, जानिए क्यों

कलक्ट्रेट सभागार में विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर ने विकास एवं निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए विभागीय अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिये। समीक्षा में पाया गया कि विकास कार्यों में कई विभागों की स्थिति असंतोषजनक है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 05:11 PM (IST)
समीक्षा में लापरवाही उजागर, विकास कार्यों में फिसड्डी कई सरकारी विभाग, जानिए क्यों
कलक्ट्रेट सभागार में विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर।

हाथरस, जागरण संवाददाता । कलक्ट्रेट सभागार में विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर ने विकास एवं निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए विभागीय अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिये। समीक्षा में पाया गया कि विकास कार्यों में कई विभागों की स्थिति असंतोषजनक है।मुख्य विकास अधिकारी ने जनकल्याणकारी योजनाओं, गरीबी उन्मूलन, रोजगारपरक योजनाओं एवं विभागीय कार्यो तथा पेंशन, राशन, आयुष्मान भारत योजना, उद्योग आदि जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित विभागीय अधिकारियों को पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने के निर्देश दिये जिससे अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को योजनायों का लाभ प्राप्त हो सकें।

loksabha election banner

जर्जर एवं खराब सड़कों को सही कराने के निर्देश

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी से दवाइयों की उपलब्धता, एंबुलेंस, विशेष सर्विलां अभियान की प्रगति, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, वेक्टर जनित रोग आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को खुले में घूम रहे निराश्रित आवारा पशुओं को तत्काल पकड़वाने एवं गोशाला में संरक्षित करने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग द्वारा चलायी जा रही सहभागिता योजना तथा टीकाकरण में प्रगति संतोषजनक न होने पर आपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने पीडब्ल्यूडी को जर्जर एवं खराब सड़कों को सही कराने के निर्देश दिये। उन्होने खराब सड़कों को गडढा मुक्त कराने के निर्देश दिये। आपरेशन कायाकल्प के तहत प्राथमिक विद्यालयों में जिला पंचायत राज विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यो की प्रगति संतोषजनक न होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को कायाकल्प के तहत कराए जा रहे कार्यों के बारें में विस्तृत जानकारी ली।

खोदी गयी सड़कों के मरम्‍मत के निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को पंचायत भवनों के लंबित निर्माण कार्य को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए। अमृत योजना के दौरान की गई सड़कों की खुदाई के पश्चात जहां पर भी मरम्मत का कार्य नहीं हुआ है उन सड़कों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्युत विभाग के लंबित बिलों का भुगतान अतिशीघ्र से अतिशीघ्र करना सुनिश्चित करें। बजट न होने की दशा में मुख्यालय से बिलों का भुगतान करने के लिए बजट की मांग कर लें। उन्होंने निर्देश दिये कि किसी भी दशा में बिलों का भुगतान लम्बित नहीं रहना चाहिए। विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं निर्माण कार्य की प्रगति संतोषजनक न होने पर संबंधित विभागीय अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्य को गुणवत्ता के आधार पर ससमय पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

समीक्षा के दौरान मिली खामियां

मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर ने अमृत योजना, सामूहिक विवाह योजना, शादी अनुदान योजना, ग्रामीण,शहरी आवास योजना, मनरेगा, पोषण मिशन, ग्रामीण विद्युतीकरण, आदि की स्थिति का जायजा लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मानक एवं गुणवत्ता सहित लक्ष्यों को समय से पूरा करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाकर अमल में लायें। उन्होंने सभी विभागों में समीक्षा के दौरान पायी गयी खामियों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर, मुख्य चिकित्साधिकारी चंद्रमोहन चतुर्वेदी, वनाधिकारी डा. सीपी सिंह, जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव, जिला पूर्ति अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला प्रोबेशन अधिकारी डीके सिंह, ईओ हाथरस अनिल कुमार अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.