Move to Jagran APP

CAA Protest in Aligarh: बाबरी मंडी बवाल में मृत मोहम्मद तारिक AMU कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक

सीएए के विरोध में कोतवाली क्षेत्र के ऊपरकोट इलाके में हुए बवाल के दौरान बाबरीमंडी में गोली लगने से घायल हुए मोहम्मद तारिक ने शुक्रवार की देर रात मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 03:35 PM (IST)
CAA Protest in Aligarh: बाबरी मंडी बवाल में मृत मोहम्मद तारिक  AMU कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक
CAA Protest in Aligarh: बाबरी मंडी बवाल में मृत मोहम्मद तारिक AMU कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक

अलीगढ़ [जेएनएन]: नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में कोतवाली क्षेत्र के ऊपरकोट इलाके में हुए बवाल के दौरान बाबरीमंडी में गोली लगने से घायल हुए मोहम्मद तारिक ने शुक्रवार की देर रात मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया। वह 20 दिन से जीवन और मौत से जूझ रहे थे। इन पर गोली मारने के आरोप में बुधवार की रात दो बजे भाजपा नेता विनय वाष्र्णेय को पुलिस ने जेल भेजा था। मौत की खबर के बाद मेडिकल कॉलेज पर भीड़ लग गई। शहर में भी तनाव बढ़ गया है। इसके चलते यलो स्कीम लागू करते हुए पुलिस-प्रशासनिक अफसरों को संवेदनशील इलाकों में तैनात कर दिया गया है। अन्य जिलों से भी फोर्स बुलाया गया है। शहर की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने शुक्रवार रात में पोस्टमार्टम करा दिया और शनिवार की सुबह सात एएमयू कब्रिस्तान में मोहम्मद तारिक के शव को सुपुर्द-ए-खा कर दिया गया।

loksabha election banner

सीएए प्रोटेस्ट के दौरान बवाल में तारिक को लगी थी गोली

शहर के संवेदनशील इलाके ऊपरकोट पर 23 फरवरी को महिलाओं के धरने के दौरान बवाल हुआ था। इसके कुछ देर बाद ही ऊपरकोट से सटे बाबरी मंडी में सांप्रदायिक टकराव हुआ। इसमें क्षेत्र में ही रहने वाले हार्डवेयर कारोबारी मुनव्वर के बेटे  28 वर्षीय मोहम्मद तारिक के सीने में गोली लगी थी, जिसे गंभीर हालत में जेएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। पिछले कई दिनों से उनकी हालत नाजुक चल रही थी। शरीर के एक हिस्से ने काम करना बंद कर दिया था जिस पर डॉक्टरों ने वेंटिलेटर पर रखा था। यह प्रयास शुक्रवार को विफल हो गए। रात करीब 10:30 बजे डॉक्टरों ने मोहम्मद तारिक के दम तोड़ देने की घोषणा कर दी। हालांकि, पिछले कई दिनों से उनकी मौत की अफवाहें शहर में तैर रही थीं। एसएसपी मुनिराज ने बताया कि शहर में तनाव को देखते हुए रात में ही पोस्टमार्टम के बाद मिंटो सर्किल स्कूल के पास स्थित कब्रिस्तान में शव को सुपुर्द ए खाक किए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इस संबंध में परिजनों से बात हो गई है।

मेडिकल कॉलेज में लगी भीड़

मोहम्मद तारिक की मौत की खबर के बाद मेडिकल कॉलेज में भीड़ लग गई। परिजनों और रिश्तेदारों के अलावा पूर्व विधायक हाजी जमीरउल्ला खां, सपा नेता सलमान शाहिद, छात्र नेता आमिर मिंटो आदि पहुंच गए और तारिक के स्वजनों को दिलासा दी।

संवेदनशील इलाकों में पुलिस तैनात

तनावपूर्ण हालातों को लेकर शहर में यलो स्कीम लागू कर दी गई है। ऊपरकोट, बाबरी मंडी, घास की मंडी, तुर्कमानगेट, हाथी पुल, शाहजमाल, खटीकान चौराहा, जमालपुर, जीवनगढ़ आदि संवेदनशील स्थानों के अलावा मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में भारी पुलिस बल की तैनाती के साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में पुलिस-प्रशासनिक अफसरों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं।

अफवाहों के बाद सक्रिय हुई थी पुलिस

घटना की रिपोर्ट तारिक के बड़े भाई शारिक ने भाजपा नेता विनय वाष्र्णेय आदि के खिलाफ दर्ज कराई थी। बुधवार से तारिक को लेकर तरह -तरह की अफवाहें फैलने लगीं तो पुलिस सक्रिय हो गई और देर रात भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व महानगर अध्यक्ष विनय को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। परिजन अन्य आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं।

मोहम्मद तारिक का शव एएमयू में सुपुर्द-ए-खाक

शहर की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों ने शुक्रवार रात में पोस्टमार्टम करा दिया और शनिवार की सुबह सात एएमयू कब्रिस्तान में मोहम्मद तारिक के शव को सुपुर्द-ए-खा कर दिया गया। इस दौरान भुजपुरा, ऊपरकोट व बाबरी मंडी समेत शहर के तमाम जगहों के अनेक लोग व अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.