Move to Jagran APP

पर्यावरण के साथ स्वास्थ्य को बेहतर रखेंगे औषधि पौधे Hathras News

घर-घर औषधि योजना पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। इसमें औषधि पौधों को रोपित करने के लिए लोगों इन पौधों का निश्शुल्क वितरण भी किया जा रहा है। इन पौधों से पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों बेहतर रहेंगे। बारिश के मौसम पौधारोपण के लिए बेहतर है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 12:34 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 01:46 PM (IST)
पर्यावरण के साथ स्वास्थ्य को बेहतर रखेंगे औषधि पौधे Hathras News
हाथरस में घर-घर औषधि योजना पहुंचाने की तैयारी की जा रही है।

हाथरस, जेएनएन  । घर-घर औषधि योजना पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। इसमें औषधि पौधों को रोपित करने के लिए लोगों इन पौधों का निश्शुल्क वितरण भी किया जा रहा है। इन पौधों से पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों बेहतर रहेंगे। बारिश के मौसम पौधारोपण के लिए बेहतर है।

prime article banner

वनावरण बढ़ाने पर दिया जा रहा विशेष जोर

जिले को हरा-भरा रखने के लिए वनावरण बढ़ाने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है। इस बार जुलाई 2021 में करीब 25 लाख पौधों का रोपण किया गया। अब बहुपयोगी पौधों को रोपित किए जा रहे हैं। इनमें ऐसे पौधे भी लगाए गए जो समाज के लिए उपयोगी ना हों, लेकिन पर्यावरण को फायदा जरूर पहुंचाते हैं। पौधा कोई भी हो वह कम या अधिक मात्रा में आक्सीजन जरूर छोड़ता है। इनमें औषधि पौधे बहुपयोगी हैं। इनसे पर्यावरण तो सुरक्षित रहता है वहीं स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी यह महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं।

फल व फूलदार होते हैं औषधि पौधे

औषधि पौधों को पौधा रोपण के समय अधिक महत्व दिया जा रहा है। धर्मशास्त्रों में औषधि पौधों का वर्णन करते हुए जनसमुदाय के लिए इन्हें उपयोगी बताया गया है। पीपल, सहजन, तुलसी, नीम, इमली, कैथ, आंवला सहित अन्य औषधि वृक्ष कार्बन डाई आक्साईड गैस को अवशोषित कर आक्सीजन का उत्सर्जन करते हैं।

सीडीओ ने वितरित किए 550 औषधि पौधे

मुख्य विकाय अधिकारी कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा वृक्षों का महत्व बताया गया। उन्होंने यह भी बताया कि वृक्षों के बिना जीवन की परिकल्पना भी नहीं की जा सकती। औषधि पौधे इसमें बहुत महत्वपूर्ण हैं। सीडीओ आरबी भाष्कर ने 550 औषधि पौधों का निश्शुल्क वितरण 210 लोगों को किया। इसमें उद्यान व वन विभाग कर्मचारी मौजूद रहे।

इनका कहना है

वृक्षों से पर्यावरण संतुलित रहता है। इसमें औषधि पौधे पर्यावरण के साथ लोगों के स्वास्थ्य को भी ठीक रखते हैं। पौधों का रोपण करते समय बहुपयोगी पौधों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

- एसआर ओझा, क्षेत्रीय वनाधिकारी हाथरस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.