Leopard Awe In Aligarh : फिर दिखाई दिया तेंदुआ, ग्रामीणों को मशाल लेकर खेत में जाने की सलाह

जवां क्षेत्र के बरौली गांव के जंगल में गुरुवार को तेंदुआ के दिखाई देने पर ग्रामीणों में भय का माहौल पैदा हो गया है । इसे देखते हुए वन विभाग व जवां थाने की पुलिस आस-पास के गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को सतर्क कर रही है।

Sandeep Kumar SaxenaPublish: Fri, 22 Jan 2021 07:49 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:49 AM (IST)
Leopard Awe In Aligarh : फिर दिखाई दिया तेंदुआ, ग्रामीणों को मशाल लेकर खेत में जाने की सलाह

अलीगढ़, जेएनएन। जवां क्षेत्र के बरौली गांव के जंगल में गुरुवार को तेंदुआ के दिखाई देने पर ग्रामीणों में भय का माहौल पैदा हो गया है। इसे देखते हुए वन विभाग व जवां थाने की पुलिस आस-पास के गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को सतर्क कर रही है। ग्रामीणों से अपील की जा रही है कि रात में घर से बाहर न निकलें । रात को खेत पर जाना जरूरी है तो समूह में जाएं और मशाल हाथों में जरूर लें। आग से तेंदुआ पास नहीं आता। बच्चों वप पालतू जानवरों पर भी नजर रखने को कहा गया है।  वन विभाग व पुलिस टीमों ने देर रात तक बरौली, बरौला, मदनगढ़ी, सौंगरा, मलिकपुरा, परतापुर आदि गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को सचेत करने का अभियान चलाया । इन गांवों में ग्रामीणों ने रात में ही पहरा देना भी शुरू कर दिया है । तेंदुआ आने की खबर से इलाके के साथ बुलंदशहर से सटे हुए गांवों में शाम के बाद से ही सन्नाटा पसरा गया। 

बच्चा बताया जा रहा तेंदुआ 

बरौली में 14 जनवरी को एक खेत में एक तेंदुआ मृत अवस्था में मिला था । तेंदुअा कहां से पहुंचा और उसकी मौत का क्या कारण रहा इस बारे में अभी तक कुछ भी पता नहीं चल सका है । इसको लेकर फोरेंसिक जांच भी शुरू कर दी गई है। संभावना जतायी जा रही है कि तेंदुआ का परिवार भी साथ में था । ग्रामीणों की बनायी गई वीडियो में भी तेंदुआ बच्चा दिखाई पड़ा है। तेंदुआ के कुछ पदचिन्ह भी दिखाई पड़े हैं । तेंदुआ के किसी पड़ाेसी जिले से आने की संभावना जतायी जा रही है। वन विभाग की टीम शुक्रवार को मिले पदचिन्हों की मदद से तेंदुआ की खोजबीन में जुटेंगी।

 

- गांव में तेंदुआ आने से डर लग रहा है। वन विभाग व प्रशासन तेंदुआ को जल्द पकड़वाए, जिससे ग्रामीणों को राहत मिल सके। 

- टिंकू प्रधान, बरौला 

- कुछ दिन पहले भी तेंदुआ खेत में मृत मिला था। ऐसा लग रहा है कि तेंदुआ के परिवार का ही एक और सदस्य घूम रहा है। हिंसक होने पर जनहानि हो सकती है। 

- अशोक कुमार, ग्रामीण 

- तेंदुआ के आने से बच्चों व महिलाओं मे भय का माहौल बना हुआ है। तेंदुआ को जल्द पकड़ा जाए जिससे भय का वातावरण खत्म हो सके । 

- दिनेश शर्मा, ग्रामीण 

वन विभाग की टीम रात में बरौली क्षेत्र में कैंप किए हुए है। सुबह पदचिन्हों के निशान पर पिंजरा लगाकर पकड़ने का प्रयास किया जाएगा । वीडियो में देखने से जानवर तेंदुआ जैसा दिख रहा है, जांच के बाद ही साफ हो सकेगा कि जानवर तेंदुआ ही है या फिर कोई और जानवर है । 

- अदिति शर्मा, मंडलीय वन संरक्षक अधिकारी

Edited By Sandeep kumar Saxena

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept