Move to Jagran APP

Resolution Day : चकरोड के विवाद में लेखपाल को लगी फटकार, थानों में पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सुनी फरियाद Aligarh news

अलीगढ़ जागरण संवाददाता । थानो में समाधान दिवस हुआ जहां फरियादियों को सुनकर समस्याओं का निस्ताण कराया गया। इगलास कोतवाली में एसडीएम संजीव ओझा व सीओ अशोक कुमार सिंह ने फरियादियों को सुना। सबसे ज्यादा मामले चकरोड के विवाद के रहे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 12:31 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 12:45 PM (IST)
Resolution Day : चकरोड के विवाद में लेखपाल को लगी फटकार, थानों में पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सुनी फरियाद  Aligarh news
समाधान दिवस पर फरियादियों की समस्याओं का निस्ताण करते पुलिस व प्रशासन के अधिकारी।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता ।  जिले के सभी थानो में समाधान दिवस का आयोजन हुआ, जहां फरियादियों को सुनकर समस्याओं का निस्ताण कराया गया। इगलास कोतवाली में एसडीएम संजीव ओझा व सीओ अशोक कुमार सिंह ने फरियादियों को सुना। सबसे ज्यादा मामले चकरोड के विवाद के रहे।

loksabha election banner

एसडीएम ने लेखपाल को लगाई फटकार

गांव हरौथा के माजरा बिहारीपुरा के चकरोड के विवाद का निस्तारण न होने पर इगलास समाधान दिवस में शिकायत सुन एसडीएम ने लेखपाल को जमकर फटकार लगाई। कहा कि सरकारी भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराएं। इस दौरान तोछीगढ़ की राजेंद्री देवी ने फसल काटने, बृजबिहारी निवासी मतरोई ने चकरोड की शाहिद निवासी नगला नहचला ने कब्रिस्तान के रास्ते की, बादामपुर के किशन सिंह ने खाद के गड्ढों पर कब्जे की, हरि सिंह निवासी नवा नागर ने चकमार्ग की शिकायत दर्ज कराई। अधिकारियों ने भूमि विवाद, मारपीट, पुलिस से संबंधित शिकायतों को सुनकर उनका समाधान किया। अधीनस्थों को निर्देश दिए कि वे गुणवत्तापूर्ण शिकायतों का निस्तारण करें। इस मौके पर कोतवाल रवींद्र कुमार दुब, एसएसआइ अजब सिंह सहित राजस्व निरीक्षक व लेखपाल मौजूद रहे।

दो शिकायतों का मौके पर ही हुआ निस्‍तारण

गभाना थाने में एसडीएम प्रवीण यादव व सीओ गभाना विशाल चौधरी ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। इस दौरान भूमि विवाद व आपसी मारपीट से जुड़े चार प्रार्थना पत्र आए, जिसमें दो का मौके पर ही निस्तारण करा दिया। एसडीएम ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी शिकायतों का गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करा दें। इस मौके इंस्पेक्टर एमपी सिंह, एसएसआइ रंजीत कटारा, नरेंद्र सिंह, दिनेशचंद्र यादव, उपेंद्र सिंह, मुकेश सक्सैना, भानू प्रताप, राजेश शर्मा, राघवेंद्र सिंह, कपिल देव, रश्मिपाल सोनवीर सिंह आदि रहे।

जमीन की पैमाइश संबंधी 10 शिकायतें दर्ज

हरदुआगंज थाने में लगे समाधान दिवस में नायब तहसीलदार प्रवेश कुमार व एसओ राजेश कुमार ने हल्का लेखपालों की मौजूद में शिकायतें सुनीं। इस दौरान कई गांवों से जमीन की पैमाइश संबंधी 10 शिकायतें दर्ज की गई। मौके पर एक भी समस्या निबटारा नहीं हो सका। नायब तहसीलदार ने लेखपाल व पुलिस की टीम गठित कर समस्याओं के त्वरित निस्तारण के आदेश दिए। चंडौस कोतवाली में समाधान दिवस में तहसीलदार गभाना और कोतवाल चंडौस सुरजन सिंह ने फरियादियों को सुना। यहाँ पाँच शिकायतें आईं। कोतवाल ने बताया कि सभी शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया है। इस दौरान कस्बा प्रभारी केपी सिंह, उप निरीक्षक ऋतु तेवतिया, विनोद कुमार, हल्का लेखपाल अनिल कुमार आदि रहे। जवां थाने में समाधान दिवस में केवल सात शिकायतें आईं। एसडीएम कोल कुंवर बहादुर सिंह, सीओ श्वेताभ पांडेय व एसओ जितेंद्र सिंह ने सभी शिकायतों को संबंधित लेखपाल व पुलिसकर्मियों को सौंप कर मौके पर भेजा। इस दौरान एक शिकायत छेरत से समुदाय विशेष के लोगों ने की कि दबंगों ने उनके कब्रिस्तान का रास्ता बंद कर दिया है। जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि जिस भूमि को कब्रिस्तान के रूप में उपयोग कर रहे थे वह उन्हें 100 वर्ष पूर्व कुछ लोगों ने बिना लिखा पढ़ी के दान स्वरूप दे दी थी। अधिकारियों ने बताया कि मामले का समाधानआपसी सहमति के आधार पर ही किया जा सकता है।

खैर में समाधान दिवस का आयोजन

खैर में समाधान दिवस में एसडीएम रेशमा सहाय व कोतवाल प्रवेश कुमार ने समस्याएं सुनी और निस्तारण कराया। यहां भूमि विवाद व मारपीट से जुड़े कुल आठ प्रार्थना पत्र आए। मौके पर एक शिकायत का निस्तारण करा दिया गया। इस मौके पर एसएसआइ योगेंद्र सिंह, बरका चौकी इंचार्ज अमित कुमार, शिवाला चौकी इंचार्ज डा. महेश कुमार, लेखपाल सुनील चौधरी, एकता सारस्वत धर्मेंद्र कुमार कानूनगो, सनी खान, पुष्पेंद्र, तरुण, रुबीना खानम, देवेंद्र आर्या आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.