Move to Jagran APP

Survey report : लर्निंग किट दिलाएगी नौनिहालों को गणित व भाषा में मजबूती Aligarh news

कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अब भाषा व गणित में मजबूत करने के लिए शासनस्तर से कदम उठाया गया है। विद्यार्थियों को खासतौर पर भाषा व गणित की विशेष जानकारी दी जाएगी।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:25 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:34 AM (IST)
Survey report : लर्निंग किट दिलाएगी नौनिहालों को गणित व भाषा में मजबूती Aligarh news
विद्यार्थियों को खासतौर पर भाषा व गणित की विशेष जानकारी दी जाएगी।

अलीगढ़, जेएनएन : कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को अब भाषा व गणित में मजबूत करने के लिए शासनस्तर से कदम उठाया गया है। विद्यार्थियों को खासतौर पर भाषा व गणित की विशेष जानकारी दी जाएगी। नई शिक्षा नीति में भी बच्चों को छोटी कक्षाओं से ही भाषा व गणित पर पकड़ मजबूत करने के प्रावधान किए गए हैं। इसके मद्देनजर अभी से इस दिशा में कदम बढ़ाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण थमने के बाद स्कूलों के खुलने पर बच्चों को पढ़ाई कराने के साथ इस दिशा मेें विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

सर्वे रिपोर्ट से हुआ खुलासा 

'असर' की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक कक्षा छह के बच्चे कक्षा दो व तीन की भाषा की किताब नहीं पढ़ पाते हैं। कक्षा आठ के विद्यार्थी कक्षा पांच की गणित के सवाल नहीं हल कर पाते हैं। इस रिपोर्ट के शासन में पहुंचने पर इन बिंदुओं पर कड़ाई से काम करने की पहल की गई है। इसके तहत लर्निंग किट तैयार कराई जा रही है। इसमें बच्चों को भाषा व गणित के ज्ञान के बारे में विस्तार से समझाया जाएगा। इनमें कई चरणों में रोचक ढंग से पढ़ाई कराने के टिप्स भी शिक्षकों को दिए जाएंगे। इसके लिए तीन व चार दिसंबर को लखनऊ में भाषा व गणित के शिक्षकों की कार्यशाला भी कराई जाएगी। सुबह 10.30 बजे से दो दिवसीय कार्यशाला शुरू होगी। इसके लिए शासन ने हर जिले से इन विषयों के जानकार शिक्षकों के नाम भी मांगे हैं।

खेल पर भी होगा विशेष ध्यान

परिषदीय स्कूलों में बच्चों को छोटी उम्र से ही खेल से जोड़ने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। अब बच्चों को ओलंपिक में होने वाले कुछ विशेष खेलों में बचपन से ही प्रशिक्षण देने की भी योजना बनाई जा रही है। केंद्र सरकार के फिट इंडिया मिशन के तहत ये कदम उठाया जा रहा है। इसके तहत पहले टेबल टेनिस खेल का प्रशिक्षण भी बच्चों को दिया जाएगा। खास बात ये है कि प्रदेशस्तर पर इस मुहिम का क्रियान्वयन होने से पहले जिलास्तर पर पीटीआइ व अफसरों के सहयोग से टीटी के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी कर ली गई है। जिला पीटीआइ सुशील कुमार शर्मा ने बताया कि, दो ब्लॉक के तीन स्कूलों में टेबल टेनिस की टेबल मंगाकर प्रशिक्षण की व्यवस्था कर ली गई है। ये उन्होंने खुद के प्रयासों से की है।

इनका कहना है  

विद्यार्थियों को भाषा व गणित में मजबूत करने के लिए शासनस्तर से कदम उठाया गया है। भाषा व गणित में मजबूती होने पर बच्चे बड़ी कक्षाओं या प्रतियोगी परीक्षाओं कोई भी क्षेत्र हो उसमें अटकते नहीं हैं। नई शिक्षा नीति में भी ये व्यवस्था करने के निर्देश हैं, इसलिए अभी से पहल की जा रही है।

डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.