Move to Jagran APP

ट्रेन के सफर में अपने पास रखें ये जरूरी कागजात, नहीं तो माने जाएंगे बिना टिकट, जानिए विस्‍तार से

सफर के दौरान टीटीइ यात्री से आनलाइन टिकट के साथ ही असली आईडी कार्ड मांग सकता है। अगर आपके पास कोई भी पहचान पत्र नहीं है तो आपको बगैर टिकट माना जाएगा और आप पर रेलवे नियमों के मुताबिक जुर्माने के साथ ही सजा की कार्रवाई भी होगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 03:02 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 03:02 PM (IST)
ट्रेन के सफर में अपने पास रखें ये जरूरी कागजात, नहीं तो माने जाएंगे बिना टिकट, जानिए विस्‍तार से
आप ट्रेन का सफर करने में परेशानी हाे सकती है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो यह भलीभांति चेक कर लें कि आपके पास आपका टिकट और फोटो आईडी कार्ड मौजूद हैं। अगर आप ये भूले तो सफर करने में मुश्किलें आ सकती हैं। खास तौर पर अगर आप आईडी कार्ड भूले तो सफर करने में परेशानी हाे सकती है। इतना ही नहीं आपकी छोटी सी भूल आपको यात्रा करने से भी वंचित कर सकती है। रेलवे नियमों के अनुसार ऐसी स्थिति में आपको बिना टिकट माना जाएगा। 

prime article banner

असली पहचान पत्र जरुरी

सफर के दौरान टीटीइ यात्री से आनलाइन टिकट के साथ ही असली आईडी कार्ड मांग सकता है। अगर आपके पास कोई भी पहचान पत्र नहीं है तो आपको बगैर टिकट माना जाएगा और आप पर रेलवे नियमों के मुताबिक जुर्माने के साथ ही सजा की कार्रवाई भी होगी। ट्रेन से सफर के दौरान आप फिजिकल फोटो आईडी लेकर नहीं चल रहे हैं तो घबराएं नहीं। आप अपने मोबाइल में पहचान पत्र की डिजिटल कापी भी दिखा सकते हैं। सरकार ने अपने जरूरी कागजातों को सुरक्षित तरीके से रखने के लिए डिजीलाकर की सुविधा दे रखी है। इसमें आप अपना आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड जैसी जरूरी दस्तावेज साथ रख सकते हैं।

इनको दे रखी है मंजूरी

भारतीय रेलवे ने आईडी प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, वोटिंग कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, राष्ट्रीय बैंक की पासबुक, पैन कार्ड, स्कूल, कालेज का आईडी कार्ड, बैंकों की ओर से जारी क्रेडिट कार्ड आदि शामिल हैं।

डिजीटल कापी भी मान्य

ट्रेन से सफर के दौरान आप फिजिकल फोटो आईडी लेकर नहीं चल रहे हैं तो घबराएं नहीं। आप अपने मोबाइल में पहचान पत्र की डिजिटल कापी भी दिखा सकते हैं। सरकार ने अपने जरूरी कागजातों को सुरक्षित तरीके से रखने के लिए डिजीलाकर की सुविधा दे रखी है। इसमें आप अपना आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड जैसी जरूरी दस्तावेज साथ रख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.