Move to Jagran APP

प्रेरक बालक-बालिकाएं अपने अभिभावकों को भी दिलाएंगे सम्मान, जानिए मामला Aligarh news

अभिभावकों की ये खुशी तब सातवें आसमान पर पहुंच जाती है जब उनके बच्चों के शानदार प्रदर्शन के कारण खुद उनके साथ माता-पिता को भी सम्मानित किया जाता है। अब बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी अपने अभिभावकों ये खुशी देंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 04:26 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 04:56 PM (IST)
प्रेरक बालक-बालिकाएं अपने अभिभावकों को भी दिलाएंगे सम्मान, जानिए मामला Aligarh news
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी अपने अभिभावकों ये खुशी देंगे।

अलीगढ़, जेएनएन : पढ़ाई या खेल किसी भी क्षेत्र में बच्चों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर सम्मान व पुरस्कार मिलता है। इससे छात्र-छात्राओं का मनोबल तो बढ़ता ही है साथ में अभिभावकों को भी खुशी होती है। अभिभावकों की ये खुशी तब सातवें आसमान पर पहुंच जाती है जब उनके बच्चों के शानदार प्रदर्शन के कारण खुद उनके साथ माता-पिता को भी सम्मानित किया जाता है। अब बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी अपने अभिभावकों ये खुशी देंगे। ऐसी व्यवस्था शासनस्तर से की गई है। अब इसको अमलीजामा पहनाने के लिए जिलास्तर पर अफसरों ने अपने अधीनस्थों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। ये खुशी अभिभावकों को 17 मार्च यानी बुधवार को मिलेगी।

loksabha election banner

अभिभावकों को भी सम्मानित किया जाएगा

बेसिक शिक्षा विभाग में प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह के तहत एक दिवसीय समारोह, संगोष्ठी जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कराई जाएगी। इसमें विभिन्न ब्लाक से चयनित 10-10 प्रेरक बालकों व प्रेरक बालिकाओं को तो सम्मानित किया ही जाएगा साथ में उनके अभिभावकों को भी सम्मानित किया जाएगा। पूर्व में कराए गए ब्लाक स्तरीय समारोह व संगोष्ठी में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागी बच्चों की सूची तैयार की गई है। इनमें से चयनित 10-10 प्रेरक बालक-बालिकाओं को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। समारोह में चार बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कार्यक्रम को बढ़ाया जाएगा। इसमें प्रेरणा लक्ष्य के संबंध में प्रचार-प्रसार करना, अभिभावकों से प्रेरणा लक्ष्य साझा करना, सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करना, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी यानी एसएमसी को सक्रिय करने और शिक्षकों को प्रेरित करने आदि का काम किया जाएगा। प्रेरणा ज्ञानोत्सव का सर्वश्रेष्ठ आयोजन कर एलबम भी तैयार किया जाएगा। इसको साक्ष्य के तौर पर अफसरों के कार्यालय पर भी भेजा जाएगा। इसके लिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों, अकादमिक रिसोर्स पर्सन व स्टेट रिसोर्स ग्रुप यानी एसआरजी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इनका कहना है

 

बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह हर ब्लाक में किया जाना है। 10-10 प्रेरक बालक-बालिकाओं को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उनके अभिभावकों को भी सम्मानित किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में समारोह कराना है। इसका एलबम भी बीईओ को तैयार कराना है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.