Move to Jagran APP

दीपावली पर बढ़ी फूलों की मांग, आगरा व मथुरा ला रहे विक्रेता

चांदी की चमक से दुकानदारों के चेहरे खिल गए। सोने के प्रति भी इस बार लोगों में खूब उत्साह रहा। धनतेरस का पर्व इस बार उम्मीद से भी अच्छा रहा। दुकानदारों ने ग्राहकों के स्वागत के लिए पहले से ही तैयारियां कर रखीं थीं।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 09:32 AM (IST)
दीपावली पर बढ़ी  फूलों की मांग, आगरा व मथुरा ला रहे विक्रेता
त्योहार के चलते बाजार में फूलों की मांग बढ़ गई है।

हाथरस, जेएनएन।  फूल त्योहारों पर खास बन जाते हैं। संभालकर रखने और सजाने की जरूरत हर किसी को लगती है। मांग को देखते हुए ही दुकानदार पहले से इंतजाम कर लेते हैैं। इसके लिए आगरा, मथुरा के अलावा दिल्ली व बेंगलुरू तक से फूल मंगाए गए हैं। गुलाब व कमल की भी डिमांड है। फूलों की बुङ्क्षकग भी हो रही है।

loksabha election banner

दीपावली पर पूजा से लेकर घरों की सजावट तक में लोग फूलों की मांग बड़ी मात्रा में करते हैं। गेंदा, गुलाब और कमल के फूलों की भारी मांग थी। लक्ष्मी की पूजा के लिए कमल के फूल की डिमांड होती है। इसके अलावा सजावटी प्लास्टिक के फूल आदि  भी खूब खरीदे गए। नगला बेलनशाह के प्रेमचंद्र का कहना है कि उन्होंने दो दिन पहले ही गेंदा व गुलाब के फूलों की बुङ्क्षकग कर दी है। नवल नगर के मनोज का कहना था कि उन्होंने गुलाब के फूल वृंदावन से मंगाए हैं। गेंदा के फूलों की शुरुआती कीमत 80 रुपये किलो थी। माला 20, 30 व 50 रुपये प्रति बिक रही थी। 

दीपावली के लिए बनाए आकर्षक बंदनवार

पूर्व माध्यमिक विद्यालय रतनगढ़ी की छात्राओं व अध्यापिकाओं ने दीपावली पर विद्यालय को सजाने के लिए सुंदर-सुंदर बंदनवार बनाए। दीपों औऱ मोमबत्तियों को अलग-अलग रंगों और लेंस, मोती आदि से सजाया।

इस कार्य में अध्यापिका नीलम ङ्क्षसह, अनुराधा, शशिप्रभा ने ब'चों का सहयोग किया जिससे ब'चे अपने घरों को खुद की बनाई वस्तुओं से सजा सकें। प्रधानाध्यापक ने समस्त अध्यापकों, छात्र-छात्राओं को दीपोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं दीं तथा तेज आवाज व रंगीन रोशनी वाले पटाखों से दूर रहने की सलाह दी। इस मौके पर देवराज सिंह डायट मेंटर, अलका, अंजलि, नेहा, खुशी, नाजरीन, तनु, एकता, हर्ष, विकास आदि उपस्थित रहे। 

 सराफा बाजार में चमकी चांदी,  कायम रही सोने की खनक

 धनतेरस पर सराफा बाजार में भी खूब खरीदारी हुई। चांदी की चमक से दुकानदारों के चेहरे खिल गए। सोने के प्रति भी इस बार लोगों में खूब उत्साह रहा। धनतेरस का पर्व इस बार उम्मीद से भी अच्छा रहा। दुकानदारों ने ग्राहकों के स्वागत के लिए पहले से ही तैयारियां कर रखीं थीं। शहर के सभी बाजारों की दुकानों को खूब सजाकर रखा गया था। नई-नई डिजाइनों में ज्वेलरी के अलावा दुकानों में सजीं मूर्तियां ग्राहकों को आकर्षित कर रही थीं। धनतेरस पर सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की चमक इस साल भी बरकरार रही।

डॉलर के साथ डिमांड में सिक्के

धनतेरस पर सिक्कों को खूब बिक्री हुई। डॉलर को भी खूब पसंद किया गया। चांदी के सिक्के व डॉलर में पांच ग्राम से लेकर सौ ग्राम तक डॉलर व सिक्के बाजार में उपलब्ध थे। सोने के डॉलर पांच से लेकर सौ ग्राम तक में मौजूद थे। चार से आठ ग्राम की गिन्नियां दुकानों पर उपलब्ध रहीं। चांदी का दस ग्राम का सिक्का 650 रुपये व सोने में चार ग्राम की गिन्नी 21200 रुपये से शुरू था।

खूब पसंद किए हटरी व रथ

बाजार में दीपोत्सव पर पूजा के लिए लक्ष्मी-गणेश की चांदी की मूर्तियां ग्राहकों की पहली पसंद रहीं। इसके अलावा चांदी के दुर्गा, गाय, कछुवा राधाकृष्ण, हाथी, रामदरबार आदि देवी-देवताओं की मूर्तियों की बिक्री भी खूब हुई। लक्ष्मी के लिए हटरी व रथ की भी खूब डिमांड रही। ज्वेलरी में टॉप्स, चूड़ी, ङ्क्षरग, झुमके, पायजेब, हार, चैन भी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.