Move to Jagran APP

एसवी कालेज में भी सीटों से ज्यादा प्रवेश पर विरोध शुरू, भेदभाव के आरोप

श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया में धांधली का मामला संज्ञान में आने पर काफी छात्र व अभिभावक शुक्रवार को एसवी कालेज पहुंच गए। जहां छात्रों के स्वजनों ने कालेज प्रशासन पर प्रवेश प्रक्रिया में एससी छात्रों के साथ भेदभाव का आरोप लगाया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 05:52 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 05:52 PM (IST)
एसवी कालेज में भी सीटों से ज्यादा प्रवेश पर विरोध शुरू, भेदभाव के आरोप
श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया में धांधली का मामला संज्ञान में आया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया में धांधली का मामला संज्ञान में आने पर काफी छात्र व अभिभावक शुक्रवार को एसवी कालेज पहुंच गए। जहां छात्रों के स्वजनों ने कालेज प्रशासन पर प्रवेश प्रक्रिया में एससी छात्रों के साथ भेदभाव का आरोप लगाया। वहीं अभिभावकों ने इसकी सूचना भाजपा जिलामंत्री एडवोकेट संजू बजाज को भी दे दी। प्रकरण की सूचना पाकर संजू बजाज कार्यकर्ताओं के साथ कालेज पहुंच गए। जहां प्रकरण की जानकारी की तब पता चला कि विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में 33 प्रतिशत सीटें प्रत्येक कालेज में बढ़ाई गई है जिसकी प्रवेश प्रक्रिया सभी कालेजों द्वारा शुरू कर दी गई है। वहीं एसवी कालेज में 33 प्रतिशत की बढ़ी हुई सीटों पर मनमाने तरीके कम मेरिट वाले सामान्य वर्ग के छात्रों के एडमिशन में वरीयता देकर एससी व ओबीसी के अधिक मेरिट वाले पात्र छात्रों का सूची में नाम न आने व कालेज प्रशासन द्वारा एडमिशन न देने का मामला तूल पकड़ गया।

loksabha election banner

यह है मामला 

कुछ ही देर में भाजपा से सन्देश राज वाल्मीकि, जगदीश माहौर गोपेश माहौर,हरिओम माहौर, भी पहुंच गए। छात्र व अभिभावकों के साथ एसवी कालेज प्राचार्य के कार्यालय में घुस गए। जहां काफी देर तक हंगामे की स्थिति बनी रही। प्राचार्य के अवकाश पर होने व कार्यवाहक प्राचार्य की भूमिका में ब्रजेश सिंह व चीफ प्राक्टर अनिल वार्ष्णेय से एडवोकेट संजू बजाज ने प्रवेश प्रक्रिया को रद्द कर दूसरी सरकारी आरक्षण संविधान के अनुसार पात्र छात्रों को वरीयता देने की वकालत की। काफी देर गहमा गहमी की स्थिति बनी रही तथा कई बार नोंकझोंक भी हो गई। उसके बाद कार्यवाहक प्राचार्य व चीफ प्राक्टर ने कालेज की गलती स्वीकार करते हुए कहा कि आगे से ऐसी कोई गलती नही होगी तथा अभी लगाई गई सभी सूची कैंसिल कर नई पात्रता सूची बनाई जाएगी जिसके आधार पर एडमिशन किए जाएंगे। साथ ही इस मिस्टेक के लिए विभागीय जांच भी कराई जाएगी जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं संदेश राज बाल्मीकि ने कहा कि कालेज प्रशासन द्वारा सीधे सीधे एससी वर्ग के बच्चों के साथ भेदभाव किया गया है जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नही किया जाएगा। संजू बजाज ने कहा कि संविधान को चुनौती देने का काम कालेज प्रशासन द्वारा किया गया है। एससी वर्ग के पात्र छात्रों को दरकिनार किया गया है। ऐसी हरकत करने वाले किसी भी व्यक्ति को बर्दाश्त नही किया जाएगा। कालेज प्रशासन द्वारा पात्र छात्रों के एडमिशन व जांच कर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.