Move to Jagran APP

जागरण इम्पेक्ट: अलीगढ़ में अफसरों ने ट्रैफिक सुधार की ओर बढ़ाए कदम

दैनिक जागरण के जाम में जान अभियान के तहत सोमवार को सख्त और कड़े तेवरों के साथ यातायात पुलिस ने मोर्चा संभाला।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 12:12 PM (IST)
जागरण इम्पेक्ट: अलीगढ़ में अफसरों ने ट्रैफिक सुधार की ओर बढ़ाए कदम
जागरण इम्पेक्ट: अलीगढ़ में अफसरों ने ट्रैफिक सुधार की ओर बढ़ाए कदम

अलीगढ़ (जेएनएन)। सहयोग की अपील, नसीहत और अभयदान के मरहम के बाद अभियान के पांचवे दिन सख्ती हुई। दैनिक जागरण के 'जाम में जान' अभियान के तहत सोमवार को सख्त और कड़े तेवरों के साथ यातायात पुलिस ने मोर्चा संभाला। इस दौरान कई बाइक, कार सवार लोगों केचालान किए गए, जबकि व्यवहारिक कारण बताकर क्षमा मांगने वालों को हिदायत देकर छोड़ भी दिया। नियमों का पालन करने और कराने के उद्देश्य से चलाए गए इस अभियान की सराहना आम लोगों के साथ परिवहन विभाग के अफसरों ने भी की। विभागीय अफसरों के नियमों का पालन कराने के लिए नियमित अभियान चलाने का दावा भी किया।

loksabha election banner

यातायात के नियमों का किया पालन
यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने और आम नागरिकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरण का ये अभियान एक मई से शुरू हुआ था। सोमवार को अभियान का असर सड़कों पर दिखाई दिया। अमूमन बिना हेलमेट, बिना ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन के कागजात के चलने वाले भी जागरुक नागरिक बनने की राह पर आगे बढ़े। सब्जी खरीदने, मरीज को देखने के लिए घर से निकले लोग भी सजग रहकर यातायात नियमों का पालन करते दिखे। इस दौरान यातायात पुलिस ने बिना हेल्मेट दुपहिया वाहन चलाने वालों, काली फिल्म लगी कार चलाने वालों, सीट बेल्ट का प्रयोग न करने वालों की धरपकड़ की। यातायात नियम तोडऩे वालों से सख्ती से निपटा गया।

सड़क किनारे खड़े वाहन हटाए
पुलिस ने सड़क किनारे अतिक्रमण कर रहे वाहनों को हटवाकर चालकों को कड़ी हिदायत दी। रामघाट रोड, सारसौल, जीटी रोड, आगरा रोड पर पहुंची टीम ने अतिक्रमण कर रहे ऑटो, ई-रिक्शा हटवाए और दोबारा अतिक्रमण करने पर वाहन जब्त करने की हिदायत भी दी। पुलिस की कार्रवाई देख क्वार्सी चौराहे पर अस्थाई दुकानें लगाए बैठे लोगों में अफरातफरी मच गई। इस दौरान सड़क पर सवारी भर रहे डग्गेमार वाहनों के चालान काटे गए, दो सीज भी कर दिए।

कानून का पाठ पढ़ाया
बस, ऑटो व ई-रिक्शा चालकों के साथ यातायात पुलिस ने आम लोगों को भी कानून का पाठ पढ़ाया। गलत दिशा से आने वाले वाहन चालकों को रोककर चालान काटे और यातायात नियमों का पालन करने की हिदायत दी। इसके अलावा हेलमेट होते हुए भी न लगाकर चलने वालों को भी सुरक्षित सफर का ज्ञान दिया।

सीमित संसाधन
पद, स्वीकृत, उपलब्ध
टीआइ, दो, एक
डीएसआइ, छह, चार
एचसीपी, 16, 10
कांस्टेबल, 91, 60
होमगार्ड, 163, -
पीआरडी, 50, -

ये हुई कार्रवाई
शमन शुल्क, 8400
चालान, 23
सीज, दो
अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
एसपी ट्रैफिक अजीजुल हक का कहना है कि दैनिक जागरण के अभियान ने लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया है। उम्मीद है वे जागरुक होंगे। चुनाव ड्यूटी से फोर्स लौटने के बाद शहर के जाम प्वाइंट्स पर बारी-बारी से अभियान चलाया जाएगा। भविष्य में हालात न बिगड़ें, इसके लिए ठोस योजना बनाकर उसे लागू किया जाएगा। अतिक्रमण करने वालों व यातायात नियम तोडऩे वालों से सख्ती से निपटेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.