Move to Jagran APP

अलीगढ़ में अतिक्रमण की समस्या का मिलकर निकालना होगा हल

शहर में ट्रैफिक समस्या सुरसा की तरह मुंह बाए जा रही है। एक समय था जब दोपहर और शाम को सिर्फ जाम लगा करता था मगर अब तो सुबह से ही जाम की जद में शहर आ जाता है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 02:12 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 03:11 PM (IST)
अलीगढ़ में अतिक्रमण की समस्या का मिलकर निकालना होगा हल
अलीगढ़ में अतिक्रमण की समस्या का मिलकर निकालना होगा हल

अलीगढ़ (जेएनएन)।  शहर में ट्रैफिक समस्या सुरसा की तरह मुंह बाए जा रही है। एक समय था जब दोपहर और शाम को सिर्फ जाम लगा करता था, मगर अब तो सुबह से ही जाम की जद में शहर आ जाता है। दोपहर तक को यह शहर जाम से तडफ़ उठता है। यदि जाम में एंबुलेंस फंस जाए तो मरीज की जान पर बन आती है, मगर रास्ता नहीं मिलता है। फुटपाथ पर ढकेल लगे होते हैं, उससे रास्ता और संकरा हो जाता है। बुधवार को दैनिक जागरण के तालानगरी स्थित कार्यालय में पाठक पैनल पर इन्हीं विषयों पर मंथन हुआ। सुझाव और विचारों ने एक नई उम्मीद जगाई, जिससे शहर की टै्रफिक व्यवस्था में कुछ सुधार निश्चित आएगा....

loksabha election banner

वीआइपी के आने पर क्यों सुधर जाती है व्यवस्था

दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी अवधेश माहेश्वरी ने विषय को रखकर चर्चा को आगे बढ़ाया। इसके बाद तो सुझाव की झड़ी लग गई। एनडी कौशल ने कहा कि आखिर शहर में वीआइपी आने पर टै्रफिक व्यवस्था क्यों सुधर जाती है? उसके बाद फिर पुराने ढर्रे पर आ जाती है। इसका मतलब है कि पुलिस-प्रशासन सिर्फ वीआइपी के आने पर सतर्क होते हैं?

ढकेल वालों को भी मिले जगह

मुकुल शर्मा ने कहा कि यहां-वहां बाइक खड़ी कर दी जाती है, जिससे जाम लगता है। संजीव मित्तल ने कहा कि ढकेल वालों को तो हम आरोप लगाते हैं, मगर उन्हें कहीं जगह तो देनी चाहिए, तभी तो वो फुटपाथ और दुकानों के सामने से अपने ढकेल हटाएंगे। उन्हें कहीं जगह नहीं मिलती है, इसलिए वो हर जगह ढकेल लगा देते हैं, जिससे जाम लगता है।

पहले रात में उठता था कूड़ा

ठा. सत्यपाल सिंह ने कहा कि कुछ दिन पहले रात में कूड़ा उठाने की व्यवस्था हुई थी, जिससे जाम नहीं लगता था, मगर अब दिन में सड़क पर कूड़े की गाड़ी खड़ी होने से जाम लग जाता है। कूड़ा रात में ही उठना चाहिए। इसी बीच गणेश चौधरी बोल पड़े। कहा, अब तो सुबह से ही जाम लग जाता है। दोहपर 12 से तीन बजे तक तो शहर तडफ़ उठता है। ट्रैफिक कर्मी भी धूप में खड़े-खड़े परेशान हो जाते हैं।

1993 में रेलवे रोड व महावीरगंज था वन वे

 संपादकीय प्रभारी अवधेश माहेश्वरी ने कहा कि वो उनकी ड्यूटी है। सेना पर भी जवान विषम परिस्थितियों में खड़ा रहता है। विष्णु कुमार बंटी ने कहा वर्ष 1993 में रेलवे रोड और महावीरगंज वन-वे कर दिया गया था, जाम नहीं लगता था, मगर अब फिर वही स्थिति है। प्रमुख मार्गों को वन-वे कर देना चाहिए। दरअसल, इच्छा शक्ति की कमी है, इसलिए शहर में जाम की स्थिति बन रही है।

यहां बिकते हैं फुटपाथ

विक्की गुप्ता ने कहा कि प्रशासन और नगर निगम ध्यान नहीं देता, जिससे जाम लगता है। योगेश वाष्र्णेय ने कहा कि टै्रफिक व्यवस्था के लिए हमें भी आगे कदम बढ़ाना होगा। यदि मिलजुलकर काम नहीं करेंगे तो ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं होगा। हरेंद्र कुमार भारद्वाज ने कहा कि रेलवे स्टेशन समेत शहर के तमाम फुटपाथ बिकते हैं। इसमें पुलिस, प्रशासन और दुकानदारों की सहभागिता होती है। इसी के चलते जाम से निजात नहीं मिल पाता है।

बढ़ रही है टिर्री की संख्या

 अतर सिंह ने कहा कि ई-रिक्शा सबसे बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं। उसके लिए कोई नियम नहीं है। अनिल पंडित ने समर्थन किया। कहा, सही बात है टिर्री बढ़ती जा रही हैं, उनके रुट निर्धारित होने चाहिए। नरेंद्र कुमार, राजकुमार उपाध्याय ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

कुंभ में कैसे रही व्यवस्था ठीक

संतोष वाष्र्णेय ने कहा कि आखिर कुंभ में कैसे ट्रैफिक व्यवस्था कैसे ठीक रही। अलीगढ़ में नुमाइश में भी ट्रैफिक व्यवस्था ठीक रहती है। इच्छाशक्ति यदि हो तो ट्रैफिक व्यवस्था ठीक होने में वक्त नहीं लगेगा।

रामघाट रोड वन-वे नहीं हो सकता

बैठक में सबसे अधिक अतिक्रमण और जाम की समस्या रामघाट रोड पर उठी। स्कूल-कॉलेज के साथ ही दुकानदारों ने भी यहां अतिक्रमण कर रखा है। कुछ लोगों ने कहा रामघाट रोड को वन-वे कर दिया जाए, जिससे जाम से निजात मिल सकेगा। फिर, आवाज उठी की नहीं रामघाट रोड को वन-वे नहीं किया जा सकता है।

चार चौराहों की बदलेगी सूरत, पुल पर बनेगा डिवाइडर

नगर निगम के सहायक अभियंता, निर्माण अतर सिंह ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर अभी दो दिन पहले ही बैठक हुई है, जिसमें आगामी दिनों में कई ठोस कदम उठाए जाएंगे। मीनाक्षी पुल और छर्रा अड्डा पुल पर डिवाइडर बनेंगे, जिससे वाहन चालक एक लेन में चलें। वहीं, सारसौल, एटा चुंगी, क्वार्सी और कबर कुत्ता पर ट्रैफिक व्यवस्था और ठीक की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.