Move to Jagran APP

अलीगढ़ में नन्हे-मुन्नों को भी मिलेगी आधार कार्ड की सुविधा, सूची तैयार कराने के निर्देश

मौजूदा दौर में हर सरकारी कामकाज में आधारकार्ड महत्वपूर्ण भूमिका में है। बैंक खाते से लेकर पहचान पत्र तक आधार पर टिका हुआ है। ऐसे में विद्यार्थी जीवन में भी आधार की उपयोगिता को बढ़ाया गया है। एडेड स्‍कूलों के बच्‍चों को सुविधा मिलेंगी।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 11:19 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 11:19 AM (IST)
अलीगढ़ में नन्हे-मुन्नों को भी मिलेगी आधार कार्ड की सुविधा, सूची तैयार कराने के निर्देश
मौजूदा दौर में हर सरकारी कामकाज में आधारकार्ड महत्वपूर्ण भूमिका में है।

अलीगढ़, जेएनएन। मौजूदा दौर में हर सरकारी कामकाज में आधारकार्ड महत्वपूर्ण भूमिका में है। बैंक खाते से लेकर पहचान पत्र तक आधार पर टिका हुआ है। ऐसे में विद्यार्थी जीवन में भी आधार की उपयोगिता को बढ़ाया गया है। खासतौर पर अगर बात बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की हो तो ये एक तरह से अनिवार्य की श्रेणी में आता है। इसलिए नौनिहालों को शतप्रतिशत आधारकार्ड की मुख्य धारा से जोड़ने का काम पहले ही शुरू कर दिया गया था। मगर परिषदीय स्कूलों के अलावा बेसिक शिक्षा परिषद से संबद्ध एडेड जूनियरर हाईस्कूल के विद्यार्थी इससे छूटे हुए थे। अब इनको भी इस प्रकिया से जोड़ने की पहल की गई है।

loksabha election banner

एडेड स्‍कूलों के बच्‍चों को मिलेंगी सुविधा

कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में सरकार की ओर से तमाम योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों को दिया जाता है। मुफ्त बैग वितरण हो या जूता-मोजा, किताब, ड्रेस, मिड-डे-मील या स्वेटर वितरण कोई भी योजना हो आधारकार्ड से जुड़े बच्चों को इनका लाभ दिया जा रहा है। मगर जिले के करीब 33 एडेड जूनियर हाईस्कूल के विद्यार्थियों के आधारकार्ड नहीं बनाए गए थे। अब इनके आधारकार्ड तैयार करने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों की सुविधा के लिए दो फिंगर प्रिंट स्कैनर बीईओ यानी ब्लाक एजुकेशन आफिसर के कार्यालय पर लगाए जाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। एडेड जूनियर हाईस्कूल के विद्यार्थियों के आधार कार्ड अनिवार्य रूप से तैयार कराकर उनको भी सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। अभी कई बार एडेड स्कूलों के बच्चों को मुफ्त जूता-मोजा, बैग, किताब वितरण आदि की सुविधा नहीं मुहैया हो पाती है। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि परिषदीय व एडेड सभी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के आधारकार्ड बनवाने की प्रक्रिया की जाएगी। बीईओ कार्यालय पर दो फिंगर प्रिंट स्कैनर की व्यवस्था कराने की पहल की जा रही है। जल्द ही जिले के सरकारी स्कूलों के हर हर विद्यार्थी का आधार कार्ड तैयार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.