Move to Jagran APP

अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की लगाई सील तोड़कर शुरू किया निर्माण

क्वार्सी क्षेत्र के एटा चुंगी बाईपास का मामला 19 जून को एडीए की ओर से सील किया गया था यह निर्माण।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 08:39 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 08:39 PM (IST)
अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की लगाई सील तोड़कर शुरू किया निर्माण
अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की लगाई सील तोड़कर शुरू किया निर्माण

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : एडीए के नियमों को धता बताकर शहर में लोग जमकर अवैध निर्माण कर रहे हैं। अब क्वार्सी थाना क्षेत्र में एटा चुंगी बाईपास पर स्वर्ण जयंती नगर के सामने एक 450 वर्ग क्षेत्रफल के प्लाट में एडीए की सील तोड़कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। पिछले दिनों भ्रमण पर निकले अभियंताओं को इसकी जानकारी हुई तो अब भवन स्वामी के खिलाफ क्वार्सी थाना क्षेत्र में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। यहां पर बिना नक्शा पास कराए ही व्यावसायिक भवन का निर्माण चल रहा है।

loksabha election banner

एटा चुंगी बाईपास पर केएम प्लाजा के बराबर में 450 वर्ग क्षेत्रफल के एक प्लाट पर निर्माण कार्य चल रहा है। पिछले दिनों एडीए के अभियंताओं की टीम यहां पहुंची तो इसकी पड़ताल की गई। इसमें सामने आया कि अभिनव वर्मा द्वारा बिना नक्शा पास कराए यहां पर व्यावसायिक भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में उपाध्यक्ष की ओर से 19 जून 2020 को इस भवन के सील करने के आदेश हो गए। तत्काल टीम मौके पर पहुंची और भवन को सील कर दिया। भवन को पुलिस अभिरक्षा में दे दिया गया, लेकिन अब पिछले महीने फिर से भवन स्वामी द्वारा एडीए की सील तोड़कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया। ऐसे में एडीए के सहायक अभियंता की ओर से क्वार्सी थाना क्षेत्र में भवन स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। हालांकि, इसके बाद भी निर्माण कार्य चल रहा है। गुरुवार को भी कुछ लोग इसकी शिकायत लेकर एडीए कार्यालय पहुंचे।

......

आवासीय भूमि पर बन रहा तीन मंजिला भवन

अवैध निर्माण को लेकर लोगों के हौसले इतने बुलंद हैं कि एडीए के बराबर में ही रामघाट रोड पर एक भवन पर अवैध तरीके से दिन-रात काम चल रहा है। बेसमेंट समेत तीन मंजिला व्यावसायिक भवन बनाया जा रहा है, जबकि यह भूमि आवासीय भवनों के लिए प्रस्तावित है। इतने निकट निर्माण होने के बाद भी एडीए के अफसर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। चर्चा है कि नगर निगम के एक सेवानिवृत कर्मचारी द्वारा इस भवन का निर्माण कराया जा रहा है। ऐसे में अफसर चुप्पी साधे हुए हैं।

.......

अवैध निर्माण को लेकर प्राधिकरण सख्त है। सील तोड़ने पर तत्काल मुकदमा दर्ज कराया जाता है। इसके साथ ही दोबारा सील लगाई जाती है। अन्य निर्माणों पर भी सख्त कार्रवाई होगी।

प्रेम रंजन सिंह, एडीए वीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.