Move to Jagran APP

बिना नक्शे बन रही अवैध कालोनियां, एडीए छोटे भवनों पर लगा रहा सील Aligarh news

जिले में ऐसे हजारों निर्माण हैं जिन पर प्राधिकरण की सह पर निर्माण कार्य चल रहा है। आगरा रोड व खैर रोड पर तमाम कालोनियां बन रही हैं। मंजूरगढ़ी व अनूपशहर रोड पर भी कई कालोनियों पर काम चल रहा है लेकिन अफसर इसके बाद भी चेत नहीं रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 11:40 AM (IST)
बिना नक्शे बन रही अवैध कालोनियां, एडीए छोटे भवनों पर लगा रहा सील Aligarh news
एडीए अधिकारियों की सह पर शहर में हो रहे अवैध निर्माण।

अलीगढ़, जेएनएन : जिले में ऐसे हजारों निर्माण हैं, जिन पर प्राधिकरण की सह पर निर्माण कार्य चल रहा है। आगरा रोड व खैर रोड पर तमाम कालोनियां बन रही हैं। मंजूरगढ़ी व अनूपशहर रोड पर भी कई कालोनियों पर काम चल रहा है, लेकिन अफसर इसके बाद भी चेत नहीं रहे हैं। प्राधिकरण की आर्थिक स्थिति भी इसी के चलते खराब हो रही है। जब नक्शे ही पास नहीं होंगे तो फिर राजस्व कहां से आएगा। शमन योजना भी पिछले काफी समय से बंद है। वहीं, छोटे-छोटे भवन स्वामियों पर जरूर कार्रवाई की लाइन लगी हुई हैं। हर क्षेत्र में सौ-सौ वर्ग गज से कम क्षेत्रफल वाले भवनों पर काम चल रहा है।

loksabha election banner

केस -1 

क्वार्सी थाना क्षेत्र के रामघाट राेड पर राज गार्डन के पीछे आठ से 10 बीघा क्षेत्रफल में एक अवैध कालोनी विकसित हो रही है। यहां पर कई महीनों से दिन रात काम चल रहा है। प्लाट के साथ ही लोगों ने भवन बनाने भी शुरू कर दिए हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। प्राधिकरण से इसका कोई मानचित्र भी पास नहीं है। इसी तरह लता फार्म के पीछे भी एक कालोनी पर काम चल रहा है। इसका भी एडीए से कोई नक्शा पास नहीं है, लेकिन फिर भी यहां प्लाट की बिक्री चल रही है। 

केस - 2 

दुबे पड़ाव पर मीनाक्षी पुल के नीचे बर्फ खाने के बराबर में एक तीन मंजिल का भवन बना हुआ है। इसमें न तो सेटवैक छोड़ा गया और न ही फ्रंट। प्राधिकरण से नक्शा भी पास नहीं कराया गया। इसके साथ ही भवन स्वामी ने यहां पर एडीए से स्वीकृति मानचित्र का झूठा बोर्ड भी टांग रखा है। सब कुछ पता होने के बाद भी प्राधिकरण के अफसर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। सभी ने चुप्पी साध रखी है। जबकि, इसी क्षेत्र में सौ वर्ग गज से भी कम क्षेत्रफल में निर्माण करने वालों के यहां नोटिसों की लाइन लगा रखी है। 

वैध काम करने वालों को दिक्कत

अवैध कालोनियों के बनने से सबसे अधिक दिक्कत नक्शा पास कराने वाले बिल्डरों को होती हैं। इन्हें नक्शे के लिए मोटी धनराशि देनी होती है। इसी कारण इनके प्लाट व फ्लैट महंगे होते हैं। वहीं, अवैध कालोनी का मालिक बिना खर्च के ही प्लाट व फलैट बेचता है। ऐसे में वह सस्ते दामों में ही इनकी बिक्री कर देता है। 

सासनी गेट में दो भवनों पर ठोंकी सील

एडीए की टीम ने गुरुवार को सासनी गेट थाना क्षेत्र में सीलिंग की कार्रवाई की। इसमें दो भवनों पर सील ठोंक दी गई। सबसे पहले एडीए की टीम आगरा रोड पर पटेल नगर में केनरा बैंक के पीछे संजीव कुमार गुप्ता के यहां पहुंची। यहां पर स्वीकृत मानचित्र के खिलाफ निर्माण किया गया था। ऐसे में टीम ने इसे जाकर सील कर दिया। यहां पर दुकानों को सील किया गया था। इसके बाद टीम मोहल हास्पीटल में पहुंची। यहां पर राजू चीले वाली गली में मख्खन लाल सिंह के अवैध निर्माण को सील कर दिया। भवन स्वामी में छज्जे व प्रथम तल पर अवैध निर्माण किया था। 

प्राधिकरण अवैध निर्माण को लेकर सख्त है। अभियान चलाकार कार्रवाई की जाती है। जल्द ही फिर से अवैध निर्माण पर अभियान चलेगा। 

अर्जुन सिंह तोमर, प्रभारी सचिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.