Move to Jagran APP

कार्यालयों में साफ-सफाई नहीं हुई तो तय होगी जिम्मेदारी Aligarh news

सरकारी कार्यालयों में साफ-सफाई को लेकर काफी कम कर्मचारी ही गंभीरता दिखाते हैं। विकास भवन से लेकर कलक्ट्रेट तक कई कार्यालयों में खूब गंदगी रहती है। पिछले दिनों डीएम सेल्वा कुमारी जे के निरीक्षण में भी इस तरह की खामियां मिली थीं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 05:04 PM (IST)
कार्यालयों में साफ-सफाई नहीं हुई तो तय होगी जिम्मेदारी Aligarh news
कलक्ट्रेट में अब गंदगी फैलाने वाले, इधर-उधर पीक मारने सावधान हो जाएं।

अलीगढ़, जेएनएन।  सरकारी कार्यालयों में साफ-सफाई को लेकर काफी कम कर्मचारी ही गंभीरता दिखाते हैं। विकास भवन से लेकर कलक्ट्रेट तक कई कार्यालयों में खूब गंदगी रहती है। पिछले दिनों डीएम सेल्वा कुमारी जे के निरीक्षण में भी इस तरह की खामियां मिली थीं। ऐसे में अब इसको लेकर सभी विभागों को आदेश जारी कर दिया गया है। कार्यस्थल पर व्यवस्था और स्वच्छता बनाए रखने के लिए पटल सहायकों को चेतावनी दी गई है कि कलक्ट्रेट में अब गंदगी फैलाने वाले, इधर-उधर पीक मारने सावधान हो जाएं। अगर अब कहीं भी कोई खामी मिलती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। आम तौर पर अपनी समस्‍याओं को लेकर आने वाले लोगों की शिकायत रहती है कि विभाग में जगह जगह गंदगी फैली रहती है। अधिकारी व कर्मचारी उनकी समस्‍याओं पर ध्‍यान भी नहीं देते, जिसकी वजह से उन्‍हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

loksabha election banner

बेहतर कार्य के लिए बेहतर माहौल होना बहुत जरूरी : डीएम 

डीएम सेल्वा कुमारी जे निर्देश्‍ दिए हैं कि बेहतर कार्य करने के लिए बेहतर माहौल का होना बहुत जरूरी है। रिकार्ड रूम में समुचित प्रकाश व्यवस्था एवं सीसीटीवी लगाएं, महिला कर्मियों के लिए अलग से शौचालय बनाए जाएं, परिसर को स्वच्छ रखने, इधर-उधर पीक न मारने, यदि कुछ गंदी आदतें हैं तो संकल्प के साथ उन्हें त्यागने की कोशिश करें। कलक्ट्रेट परिसर को अब तंबाकू मुक्त जोन घोषित किया गया है। इसका अनुपालन भी होना चाहिए। डीएम ने निर्देश दिए हैं कि जब कार्यालय साफ-सुथरा होगा तो अच्छी स्थिति रहेगी।

संवेदनशील रहते हुए सेवा संबंधी समस्‍याओं का करें निराकरण

सभी कर्मचारी कार्यालय की गरिमा के अनुरूप कपड़े, जूते पहनकर कार्यालय आएं। जनसमस्याओं का समय से निस्तारण करें। सेवानिवृत्त कर्मचारी जो कभी आपके साथी रह चुके हैं, उनके साथ कुशल व्यवहार कर संवेदनशील रहते हुए सेवा संबंधी समस्याओं का निराकरण करें। डीएम ने आईजीआरएस की शिकायतों को भी गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी शिकायतों का गुणवत्तापरख ढंग से निस्तारण होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.