Move to Jagran APP

अलीगढ़ में रविवार को भी खुले अस्पताल, मरीजों का पूछा हालचाल

कोविड-19 संक्रमण के चलते स्थगित हुए मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में फिर से रौनक लौटने लगी है। शहर व देहात के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को आयोजित हुए आरोग्यों मेलों में हजारों लोगों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 05:34 PM (IST)
अलीगढ़ में रविवार को भी खुले अस्पताल, मरीजों का पूछा हालचाल
कोविड-19 संक्रमण के चलते स्थगित हुए मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में फिर से रौनक लौटने लगी है।

अलीगढ़, जेएनएन। कोविड-19 संक्रमण के चलते स्थगित हुए मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में फिर से रौनक लौटने लगी है। शहर व देहात के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को आयोजित हुए आरोग्यों मेलों में हजारों लोगों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया। विभाग की ओर से तमाम योजनाओं की जानकारी भी दी गई। अधिकारियों ने खुद मेले में शामिल होकर मरीजों का हालचाल पूछा। 

loksabha election banner

नए संक्रमित मरीजों की संख्या नगण्य

 कोरोना काल में करीब आठ माह तक मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन रोक दिया गया। वजह, मेलों में मरीजों व उनके स्वजन की भीड़ से संक्रमण फैलने की आशंका थी। विगत 10 जनवरी को पुन: मेलों का आयोजन शुरू हुआ, मगर मरीज आने से कतरा रहे थे। अब जबकि, नए संक्रमित मरीजों की संख्या नगण्य हो गई है तो स्वास्थ्य विभाग ने मेलों को पुराने स्वरूप में लाने की कवायद शुरू कर दी है। रविवार को 35 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 17 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य मेले लगाए गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बीपीएस कल्याणी ने बन्नादेवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर मेले का जायजा लिया। मेले में मरीजों को देखे जाने के साथ-साथ टीकाकरण,  संचारी रोगों का प्रचार प्रसार तथा 1 मार्च से शुरू होने वाले संचारी रोग  के अभियान  के बारे में भी जानकारी दी गई। डीएमअो डा. राहुल कुलश्रेष्ठ ने कहा कि आरोग्य मेलों से आमजन को काफी सहूलियत मिल रही है। वे मरीज जो अवकाश के चलते अस्पताल नहीं आते थे, उन्हें भी इलाज मिल रहा है।  एएनएम एवं स्टाफ नर्स द्वारा परिवार नियोजन के साधन अपनाए जाने की भी जानकारी दी। मेले में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. हिरा सिराज ने मरीजों की जांच कर सलाह दी। इसी तरह अन्य केंद्रों पर चिकित्सा के साथ विभिन्न प्रकार के स्टाल लगाए गए। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ सरकार की ओर से स्वास्थ्य एवं संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में  सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। अधिकारियों ने लोगों से उपलब्ध कराई जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने को प्रेरित किया गया। 

कोरोना गाइडलाइन का पालन 

आरोग्य मेलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया गया। दो गज की शारीरिक दूरी का ख्याल रखने के निर्देश थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। पल्स ऑक्सीमीटर व इंफ्रा रेड थर्मामीटर इत्यादि की व्यवस्था रही। कोविड हेल्प डेस्क पर लोगों की स्क्रीनिंग के बाद लोगों को आरोग्य मेले में प्रवेश दिया गया। बिना मास्क के व्यक्ति को प्रवेश से रोका गया। केंद्र का सैनिटाइजेशन किया गया। 

ये है योजना 

हर रविवार को सीएम आरोग्य मेला शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर सुबह 10 से शाम चार  बजे तक लगेगा। यहां लोगों को एक ही छत के नीचे सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। खासकर गरीब लोग लाभान्वित हो सकेंगे। आरोग्य मेले में ड्यूटी करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इसके एवज में शनिवार को अवकाश दिया जाएगा । सीएम कार्यालय से अलीगढ़ के सीएमओ को पहले ही निर्देश मिल चुके हैं। बता दें कि कोविड-19 के चलते आरोग्य मेलों का आयोजन करीब आठ माह पूर्व बंद कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.