Move to Jagran APP

Hathras Case News Update : हाथरस मामले की लखनऊ खंडपीठ में सुनवाई आज, कडी सुरक्षा में मृतका का परिवार रवाना

हाइकोर्ट द्वारा इस घटना का स्वत संज्ञान लिए जाने के बाद लखनऊ खंडपीठ साेेेेेेमवार को मामले में सुनवाई करेगी। मृतका का परिवार सुबह 550 बजे कड़ी सुरक्षा में लखनऊ के लिए रवाना हुआ। हाइकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ आज इस मामले में सुनवाई करेगी।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 08:44 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 08:44 AM (IST)
Hathras Case News Update : हाथरस मामले की लखनऊ  खंडपीठ में सुनवाई आज, कडी सुरक्षा में मृतका का परिवार रवाना
हाइकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ आज इस मामले में सुनवाई करेगी।

हाथरस, जेनएन। उत्‍तर प्रदेश के जनपद हाथरस के गांव बूलगढ़ी मामले में आज का दिन काफी अहम है। हाइकोर्ट द्वारा इस घटना का स्वत: संज्ञान लिए जाने के बाद लखनऊ खंडपीठ  साेेेेेेमवार को  मामले में सुनवाई करेगी। मृतका का परिवार सुबह 5:50 बजे कड़ी सुरक्षा में लखनऊ के लिए रवाना हुआ। हाइकोर्ट  की लखनऊ खंडपीठ आज इस मामले में सुनवाई करेगी।  बूलगढ़ी मामले में हाइकोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया था। डीएम एसपी समेत अन्य आला अधिकारी भी कोर्ट में पेश होंगे। मृतका के परिवार के साथ-साथ डीएम-एसपी समेत कई उच्चाधिकारी  कोर्ट में पेश होंगे। यहीं नहीं सुप्रीमकोर्ट में भी इस मामले की आज सुनवाई होनी है। 

prime article banner

हाइकाेर्ट की सुनवाई पर सबकी नजर

इलाहाबाद हाइकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने हाथरस में अनुसूचित जाति की युवती के साथ घटी घटना को गंभीरता से लेते हुए स्वत: संज्ञान लिया है। कोर्ट ने जबरन अंतिम संस्कार कराए जाने को लेकर डीएम-एसपी समेत उच्चाधिकारियों को तलब करते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। इस मामले की सुनवाई सोमवार को लखनऊ बैंच करेगी। मृतका के परिवार से पांच लोग कोर्ट जाएंगे। कड़ी सुरक्षा में उन्हें कोर्ट ले जाया जाएगा। स्वजन ने घटना के संबंध में मजबूती से अपना पक्ष रखेंगे, वहीं अधिकारी भी महत्वपूर्ण तथ्य जुटाते हुए कोर्ट में पक्ष रखने की तैयारी में हैं।

 हलफनामा दाखिल करेगी सरकार 

हाथरस के बूलगढ़ी गांव में युवती की हत्या और रात में अंतिम संस्कार कराने के मामले ने छह अक्टूबर को उत्तर प्रदेश सरकार जवाब दाखिल कर चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से तीन अन्य मुद्दों पर भी हलफनामा मांगा है, जिसकी सुनवाई आज यानी 12 अक्टूबर को होनी है। इसके लिए प्रशासन ने एक दिन पहले ही तैयारी कर ली।

 यह है मामला

 गत मंगलवार को दाखिल जवाब में उत्तर प्रदेश सरकार ने रात में अंतिम संस्कार कराए जाने को लेकर सफाई दी थी। इसमें हाथरस जिला प्रशासन की ओर से दाखिल एफिडेविट में दावा किया गया कि, जिले को बड़ी हिंसा से बचाने के लिए मृत युवती के माता-पिता को रात में अंतिम संस्कार करने के लिए मना लिया था। खुफिया रिपोर्ट मिली थी कि वहां पर लाखों लोग एकत्र होंगे, जिससे बड़े बवाल की संभावना थी। यह लोग वहां पर जाति के साथ सांप्रदायिक रंग दे सकते थे। इसी दिन बूलगढ़ी मामले में दाखिल अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से तीन मुद्दों- गवाहों व परिवार की सुरक्षा, पीड़ित परिवार के पास वकील है कि नहीं और इलाहाबाद हाईकोर्ट में इस केस का स्टेट्स क्या है? पर हलफनामा दाखिल करने को कहा था। जिसकी सुनवाई आज होनी है। बूलगढ़ी प्रकरण मामले को सीबीआइ ने टेकओवर कर लिया है। राज्य सरकार की सिफारिश पर शनिवार हाथरस कांड की सीबीआइ जांच की अधिसूचना जारी कर दी गई है। सीबीआइ ने केस अपने हाथ में लेने के साथ ही रविवार को गाजियाबाद में एक मामला दर्ज किया है। शाम को टीम हाथरस भी पहुंच गई। आज सीबीआइ जांच में तेजी आएगी। बताया जा रहा है कि टीम मृतका के गांव भी जाएगी। 

 महापंचायत में गूंजेगा लाठीचार्ज का मुद्दा

हाथरस में रालोद के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी पर लाठीचार्ज के विरोध में रालोद कार्यकर्ता लामबंद हो रहे हैं। लगातार हो रही पंचायतों और बैठकों के बीच अब मथुरा में महापंचायत आयोजित की गई है। इसमें हाथरस से भी हजारों कार्यकर्ताओं को ले जाने की तैयारी है। स्थानीय रालोद नेता बृज क्षेत्र प्रभारी प्रदीप चौधरी उर्फ गुड्डू, वरिष्ठ रालोद नेता वीरेंद्र चौधरी, पूर्व विधायक प्रताप चौधरी ने बताया कि नेशनल हाईवे मथुरा स्थित बालाजीपुरम में महापंचायत होगी। महापंचायत को सफल बनाने के लिए गांव गांव जनसंपर्क किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.