Move to Jagran APP

अलर्ट मोड में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, संक्रमितों को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा Aligarh news

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि होने लगी है। जिस कोरोना को कुछ समय पूर्व अधिकारियों ने खत्म मान लिया था। दीनदयाल अस्पताल को छोड़कर सभी कोविड केयर सेंटरों को बंद कर दिया। अतिरिक्त स्टाफ को हटा दिया गया।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 08:11 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 08:11 AM (IST)
अलर्ट मोड में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, संक्रमितों को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा Aligarh news
जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि होने लगी है।

अलीगढ़, जेएनएन : जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि होने लगी है। जिस कोरोना को कुछ समय पूर्व अधिकारियों ने खत्म मान लिया था। दीनदयाल अस्पताल को छोड़कर सभी कोविड केयर सेंटरों को बंद कर दिया। अतिरिक्त स्टाफ को हटा दिया गया, वहीं, संक्रमण के अचानक करवट लेने से अधिकारियों की नींद उड़ गई है। सक्रिय मरीजों की संख्या 65 पहुंच गई है। जबकि, दीनदयाल अस्पताल में केवल 100 बेड की व्यवस्था कोरोना संक्रमितों के लिए रखी गई हैं। यह स्थिति दूसरे जनपदों में भी है। इसलिए सरकार ने मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा शुरुआत में ही दे दी है। हालांकि, इसके लिए मानक पूरा करना होगा।  

loksabha election banner

संक्रमण बढ़ा, संसाधन सिकुड़े

कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा देने के पीछे एक वजह ये भी है कि पहले संक्रमण काल में यह सुविधा न होने से तमाम लोग जांच से बच रहे थे। ऐसे लोगों ने जाने-अनजाने संक्रमण फैलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ऐसे में दूसरे संक्रमण काल की आहट होते ही सरकार सतर्क हो गई है। वहीं, कोरोना को खत्म मानकर स्वास्थ्य विभाग ने अपने संसाधन व सुविधाएं सिकोड़ लीं। सभी अस्पतालों में कोविड केयर की सुविधा बंद कर ओपीडी शुरू कर दी है। अब नए सिरे से व्यवस्था में समय लगेगा। विभाग को कोरोना काल में रखे गए अतिरिक्त स्टाफ को भी जरूरत न बताकर उनकी सेवा समाप्त कर चुका है। अब नए सिरे से व्यवस्थाएं बनाने के लिए समय तो लगेगा ही।  

होम आइसोलेशन का सहारा 

वर्तमान इंतजामों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नए मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की अनुमति देने का निर्णय लिया है। हालांकि, इसके लिए पूर्व वाले मानक रहेंगे। मरीज के घर में अतिरिक्त कक्ष व शौचालय अनिवार्य है। मरीज की सेवा के लिए एक व्यक्ति की जरूरत होगी। मरीज को बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विभागीय टीम उनकी सेहत पर नजर रखेगी।  

ये बरतें सावधानी 

- घर से निकले तो मास्क जरूर लगाएं। 

- भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। 

- यदि भीड़भाड़ वाली जगह पर जाएं तो मास्क व शारीरिक दूरी का ख्याल जरूर रखें। 

- घर से बाहर हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहें।

- बाहर जाएं तो अनावश्यक चीजों को छूने से बचें। 

- बाहर से घर लौटें तो सबसे पहले साबुन से हाथ धोएं।

- दोस्तों-परिचितों से दूर से ही अभिभावन करें, हाथ न मिलाएं 

- घर में बाहर से लाई गई चीजों को फिर से सैनिटाइज करना शुरू कर दें। 

- एटीएम या बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करने के बाद हाथ सैनिटाइज जरूर करें। 

इनका कहना है

वर्तमान में दीनदयाल अस्पताल अस्पताल में 100 मरीजों को भर्ती करने की सुविधा है। जरूरत के अनुसार यहां 300 तक मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। जरूरत हुई तो यहां फिर से ओपीडी बंद की जाएगी। 

- डा. बीपीएस कल्याणी, सीएमओ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.