Move to Jagran APP

प्रधानों को लखनऊ में मिलेगा प्रशिक्षण, विकास कार्यों के सिखाए जाएंगे गुर Aligarh news

प्रधानों को पहली बार लखनऊ में आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें सूबे भर के सभी प्रधानों को विकास कार्यों के गुर सिखाए जाएंगे। पंचायती राज विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। हालांकि अभी आधे प्रधानों की शपथ न होने के चलते तिथि निर्धारित नहीं हुई है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 04:51 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 04:51 PM (IST)
प्रधानों को लखनऊ में मिलेगा प्रशिक्षण, विकास कार्यों के सिखाए जाएंगे गुर Aligarh news
प्रधानों को पहली बार लखनऊ में आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अलीगढ़, जेएनएन ।  प्रधानों को पहली बार लखनऊ में आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें सूबे भर के सभी प्रधानों को विकास कार्यों के गुर सिखाए जाएंगे। पंचायती राज विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। हालांकि, अभी आधे प्रधानों की शपथ न होने के चलते तिथि निर्धारित नहीं हुई है। जिले में जैसे ही सभी प्रधानों की शपथ होगी, वैसे ही यह तिथि भी तय हो जाएगी। सूबे भर में यह पहला मौका है, जब सभी प्रधानों को लखनऊ बुलाकर प्रशिक्षण देने की तैयारी हो रही है। अब तक जिला स्तर व ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण मिलता रहा है।

loksabha election banner

दो मई को आया नतीजा

जिले में दो मई को ग्राम पंचायतों के चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। जिले में कुल 867 ग्राम प्रधान निर्वाचित हुए। शुरुआत के 20 दिन कोरोना के चलते शपथ नहीं हो सकी। इसके बाद 20 मई को सरकार ने शपथ ग्रहण के आदेश किए। इसमें तय हुआ कि जिन पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों का बहुमत होगा, वहीं पर शपथ ग्रहण कराई जाएगी। जिले में इस आदेश के मुताबिक कुल 459 प्रधानों ने शपथ ली। 408 प्रधान शपथ ग्रहण से वंचित रह गए। अब इन पंचायतों में भी ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों को भरे के लिए चुनाव की घेाषणा हो गई है। छह जून से इस प्रक्रिया की शुरुआत होगी। इसी हिसाब से तैयारी चल रही है। 14 जून को इनके परिणाम आ जाएंगे। इसके बाद तत्काल इन पंचायतों में भी शपथ ग्रहण होगी। फिर, सभी प्रधानों को एक साथ लखनऊ में आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें निधि खर्च से लेकर विकास कार्यों तक के गुर सिखाए जाएंगे। डीपीआरओ पारुल सिसौदिया ने बताया कि पहली बार लखनऊ में सभी प्रधानों को प्रशिक्षण देने की तैयारी हो रही है, हालांकि अभी कोई आदेश नहीं आया है। सभी की शपथ होने के बाद ही आदेश आने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.