Move to Jagran APP

इंटरनेट मीडिया पर हरियाणवी फरमान ने जगाई यूपी में आस, जानिए मामला Aligarh news

किसी भी जगह अगर कुछ अच्छा होने की उम्मीद दिखती है तो आसपास के क्षेत्रों में भी बेहतरी की उम्मीद जग जाती है। इंटरनेट मीडिया पर इसी तरह एक हरियाणवी फरमान ने यूपी के लोगों में आस जगाई है। हालांकि यह फैसला हरियाणा सरकार की ओर से किया गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 03:18 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 03:40 PM (IST)
इंटरनेट मीडिया पर हरियाणवी फरमान ने जगाई यूपी में आस, जानिए मामला Aligarh news
वित्तविहीन शिक्षण संस्थानों में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लंबे समय से ताला लटका हुआ है।

अलीगढ़, जेएनएन ।  किसी भी जगह अगर कुछ अच्छा होने की उम्मीद दिखती है तो आसपास के क्षेत्रों में भी बेहतरी की उम्मीद जग जाती है। इंटरनेट मीडिया पर इसी तरह एक हरियाणवी फरमान ने यूपी के लोगों में आस जगाई है। हालांकि यह फैसला हरियाणा सरकार की ओर से किया गया है। मगर इसी की तर्ज पर कोरोना काल में आर्थिक संकट का दंश झेल रहे यूपी के राष्ट्र निर्माता वर्ग को भी काफी राहत की सांस लेने का मौका मिला है। निजी व वित्तविहीन शिक्षण संस्थानों में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लंबे समय से ताला लटका हुआ है। इसके चलते ना तो विद्यार्थी आ रहे हैं और ना ही विद्यालयों में फीस आ पा रही है। विद्यालयों में फीस ना आने की वजह से शिक्षकों का वेतन भी जारी नहीं हो पा रहा है। इससे शिक्षक आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। उनके लिए इंटरनेट मीडिया पर हरियाणवी संदेश ने राहत की उम्मीद जगाई है। 

loksabha election banner

23 जुलाई से स्‍कूल खोलने के आदेश 

दरअसल डायरेक्टरेट स्कूल शिक्षा हरियाणा की ओर से कक्षा छह से आठवीं तक के सरकारी व निजी स्कूलों को 23 जुलाई से खोलने का आदेश जारी किया गया है। इसमें विद्यार्थियों को आने के लिए अभिभावकों की अनुमति लेकर आना अनिवार्य किया गया है। वही कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को बुलाने के संबंध में अभी कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। इनको बुलाने के संबंध में आदेश बाद में जारी किए जाएंगे। यह पत्र जिले के शिक्षकों के पास व्हाट्सएप ग्रुप व इंटरनेट मीडिया के अन्य माध्यमों के जरिए खूब वायरल हो रहा है। साथ ही साथ यह पत्र शिक्षकों के बीच में चर्चा का विषय भी बना हुआ है। लोग कमेंट में लिख रहे हैं कि हरियाणा सरकार की तर्ज पर यूपी सरकार को भी निजी व सरकारी स्कूलों को खोलकर शिक्षकों को राहत देने का कदम उठाना चाहिए। हालांकि अफसरों का कहना है कि अभी यूपी सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है इसलिए अभी विद्यालय पूर्व के आदेशों के चलते विद्यार्थियों के लिए बंद ही रखे जाएंगे। इनमें शिक्षकों को तो आना है लेकिन विद्यार्थी अभी नहीं आएंगे।

इनका कहना है

वित्तविहीन शिक्षक महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री नीरज शर्मा ने कहा कि हरियाणा में जिस तरह से सरकार ने कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यालयों को खोलने का फैसला किया है, उसी तरह यूपी सरकार को भी शिक्षक हितों को ध्यान में रखते हुए विद्यालयों में पढ़ाई शुरू कराने के आदेश जारी करने चाहिए। इस संबंध में सरकार को पत्र भी लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.