Move to Jagran APP

देशभर में एथलीट्स के लिए 'देन एंड देयर' की सौगात, जानिए विस्‍तार से Aligarh News

देशभर के सभी एथलीट्स को एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया (एएफआइ) ने बड़ी सौगात दी है। एएफआइ ने देन एंड देयर की व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत पदक विजेताओं को मैदान में ही पदक के साथ प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 03:46 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 03:46 PM (IST)
देशभर में एथलीट्स के लिए 'देन एंड देयर' की सौगात, जानिए विस्‍तार से Aligarh News
यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन के महासचिव पीके श्रीवास्तव।

अलीगढ़, गौरव दुबे। देशभर के सभी एथलीट्स को एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया (एएफआइ) ने बड़ी सौगात दी है। एएफआइ ने 'देन एंड देयर' की व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत पदक विजेताओं को मैदान में ही पदक के साथ प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन ने इसे लागू भी कर दिया है। अभी तक किसी भी स्टेट व नेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक विजेताओं को लंबे समय तक प्रमाण पत्र नहीं मिल पाता था।

loksabha election banner

देन एंड देयर की व्‍यवस्‍था लागू

'देन एंड देयर' व्यवस्था के तहत जो एथलीट्स स्टेट या नेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण, रजत या कांस्य पदक विजेता होंगे उनको प्रतियोगिता के समापन पर ही मैदान में पुरस्कार वितरण के दौरान पदक के साथ प्रमाणपत्र भी उपलब्ध हो जाएगा। यूपी में इसकी शुरुआत 16 से 17 अगस्त को लखनऊ में हुई स्टेट चैंपियनिशप में हो गई है। लंबे समय तक प्रमाणपत्र न मिलने पर खेले कोटे से पढ़ाई व खेल में मिलने वाले लाभ खिलाड़ियों को नहीं मिल पाते थे। जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव शमशाद निसार आजमी ने बताया कि जनवरी में मेरठ में हुई 54वीं स्टेट चैंपियनशिप में 28 एथलीट्स में से सात को ही प्रमाणपत्र मिल पाए हैं। इस पर आपत्ति जताते हुए देन एंड देयर लागू करने का प्रस्ताव भी यूपी एसोसिएशन के समक्ष रखा था।

प्रमाण पत्र न मिलने का दंश

जवां (अलीगढ़) के नेशनल एथलीट नीमेश चौधरी ने 11 से 13 जनवरी 2021 में मेरठ में आयोजित स्टेट चैंपियनशिप में भाग लिया था। उन्होंने 100 मीटर रेस में रजत व 200 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीता था। मगर अभी तक प्रमाणपत्र नहीं मिला। इस कारण वह स्पोट्र्स कोटे में बैंगलुरू, हैदराबाद में तैयारी के लिए आवेदन तक नहीं कर पा रहे हैं।

क्वार्सी (अलीगढ़) के नेशनल एथलीट अमित चौधरी ने फरवरी 2021 में असोम गुवाहाटी में नेशनल चैंपियनशिप में भाग लिया था। 2000 मीटर रेस में स्वर्ण पदक भी जीता। प्रमाण पत्र के अभाव में खेल कोटे से स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं।

प्रमाणपत्र ने दी राहत

अतरौली (अलीगढ़) की नेशनल एथलीट लवली राजपूत ने 16 से 17 अगस्त तक लखनऊ में आयोजित स्टेट चैंपियनशिप 400 मीटर बाधा दौड़ 1.11 मिनट में पूरी कर स्वर्ण पदक जीता। पदक व प्रमाण पत्र साथ-साथ मिल गए।

अतरौली(अलीगढ़) की नेशनल एथलीट पूजा रानी ने भी लखनऊ में आयोजित स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लिया था। लांग जंप में प्रथम स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक जीता। मेडल के साथ उन्हें प्रमाण पत्र मिला गया।

यह व्यवस्था हर राज्य में लागू होनी है। यूपी में इसको लागू कर एथलीट्स को इसका लाभ भी पहुंचाया गया है। प्रतिभागी एथलीट को जल्द आनलाइन प्रमाणपत्र देने की व्यवस्था भी शुरू होने वाली है।

पीके श्रीवास्तव, महासचिव, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.