Move to Jagran APP

इजी गैस कार्ड से घर पहुंचेगा गैस सिलेंडर, ऐसे मिलेगी सुविधा Aligarh News

इजी गैस कार्ड की शुरुआत ङ्क्षहदुस्तान पेट्रोलियम ने कर दी है। इस कार्ड को लेकर अब किसी भी गैस एजेंसी से अपने सिलेंडर की बुकिंग कर सकेंगे।

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 09:07 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 03:36 PM (IST)
इजी गैस कार्ड से घर पहुंचेगा गैस सिलेंडर, ऐसे मिलेगी सुविधा Aligarh News
इजी गैस कार्ड से घर पहुंचेगा गैस सिलेंडर, ऐसे मिलेगी सुविधा Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें गैस सिलेंडर लेने के लिए न तो एजेंसी के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही सब्सिडी पाने में कोई दिक्कत होगी। इजी गैस कार्ड की शुरुआत ङ्क्षहदुस्तान पेट्रोलियम ने कर दी है। इस कार्ड को लेकर अब किसी भी गैस एजेंसी से अपने सिलेंडर की बुकिंग कर सकेंगे। गैस सिलेंडर की कीमत भी इसी से कटेगी, जिससे हॉकर अतिरिक्त धनराशि भी नहीं ले सकेंगे।

loksabha election banner

आसानी से मिलेगी गैस

अब तक गैस एजेंसियों पर पासबुक का प्रयोग होता है। इस पर भी गैस सिलेंडर की संख्या दर्ज होती है। इसमें उपभोक्ता को काफी दिक्कत होती है। बुकिंग करने के बाद भी कई-कई दिन तक सिलेंडर नहीं मिलता है, लेकिन अब गैस बुकिंग को आसान करने के लिए इजी गैस कार्ड की शुरुआत हो रही है। इस कार्ड के लिए उपभोक्ताओं को 20 रुपये का भुगतान करना होगा। इस पर 16 अंकों की संख्या दर्ज रहेगी। यह कार्ड आपके बैंक खाते और आधार कार्ड से भी लिंक होगा। इसकी मदद से आप ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे। इस पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए कंपनी ने खास सॉफ्टवेयर बनाया है।

ऐसे काम करेगा कार्ड

इजी गैस कार्ड से बुकिंग होने के बाद एजेंसी का कर्मचारी सिलेंडर लेकर आपके घर पहुंचेगा। कर्मचारी के पास एक स्मार्ट फोन होगा, जो स्वैप मशीन से जुड़ा होगा। इसकी मदद से कर्मचारी यह चेक करेगा कि ग्राहक ने सिलेंडर की बुकिंग की है या नहीं। इसकी पुष्टि होने पर ग्राहक नकदी के अलावा डेबिट और क्रेडिट कार्ड से बिल का भुगतान कर सकेगा। इसके बाद डीलर के स्मार्ट फोन पर एक मैसेज आएगा। इसमें यह दर्ज होगा कि किस इलाके में किस उपभोक्ता को सिलेंडर की डिलीवरी की गई है।

धांधली पर लगेगी रोक

इस इजी गैस कार्ड से धांधली पर रोक लग जाएगी। कोई भी हॉकर अवैध वसूली नहीं कर सकेगा। उपभोक्ताओं की बुकिंग के बाद सिलेंडर मिलने में भी दिक्कत नहीं होगी। इसमें कर्मचारी का मोबाइल जीपीएस से कनेक्ट होगा।

कोई भी बनवा सकता है कार्ड

गैस एजेंसी के संचालक पूरन चंद तिवारी का कहना है कि इजी गैस कार्ड उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद है। हमारी गैस एजेंसी पर इसकी शुरुआत हो चुकी है। 20 रुपये में कोई भी व्यक्ति अपना कार्ड बनवा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.