Move to Jagran APP

अलीगढ़ की सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए सपा से 44 दावेदारों ने किए आवेदन Aligarh news

विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में सरगर्मियां बढ़ गई हैं। खासकर समाजवादी पार्टी को इस चुनाव से खासा उम्मीदें हैं। प्रत्येक सीट पर मजबूत प्रत्याशी उतारने के प्रयास पार्टी स्तर से हो रहे हैं। प्रत्याशियों का चयन उनकी जीत की क्षमताओं को परखने के बाद होगा।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 07:15 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 07:16 AM (IST)
अलीगढ़ की सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए सपा से 44 दावेदारों ने किए आवेदन Aligarh news
विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में सरगर्मियां बढ़ गई हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में सरगर्मियां बढ़ गई हैं। खासकर समाजवादी पार्टी को इस चुनाव से खासा उम्मीदें हैं। प्रत्येक सीट पर मजबूत प्रत्याशी उतारने के प्रयास पार्टी स्तर से हो रहे हैं। प्रत्याशियों का चयन उनकी जीत की क्षमताओं को परखने के बाद होगा। फिलहाल आवेदन ही लिए जा रहे हैं। जनपद की सात सीटों के लिए अब तक 44 आवेदन पार्टी हाईकमान तक पहुंच चुके हैं। टिकट के तलबगारों में वरिष्ठ नेताओं के अलावा पूर्व विधायक भी हैं, वे नेता भी दावा ठोंक रहे हैं, जो टिकट के लिए अपने दलों से किनारा कर साइकिल पर सवार हुए थे। टिकट पक्का कराने के लिए लखनऊ तक की दौड़ जारी है, तो क्षेत्र में खुद को मजबूत साबित करने की होड़ लगी है। ऐसी परिस्थितियों में सीटों पर कोई एक नाम तय करना मुश्किल भरा है। इसके लिए गोपनीय सर्वे कराया जा रहा है। आतंरिक फीडबैक मिलने बाद तीन-तीन के पैनल से प्रत्याशी तय करने की योजना है।

loksabha election banner

जनपद की सातों सीट पर भाजपा का कब्‍जा

जनपद की सात विधानसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है। 2012 के चुनाव में चार सीटें सपा के पाले में आई थीं। शहर से जफर आलम, कोल से जमीर उल्लाह, अतरौली से वीरेश यादव और छर्रा से राकेश ङ्क्षसह विधायक बने। 2017 के चुनाव में कोल से जमीर उल्लाह की टिकट काटकर अज्जू इश्हाक को दे दी गई। बाकी तीनों सीटों पर पूर्व विधायक ही चुनाव लड़े और भाजपा की लहर के सामने टिक न सके। आगामी चुनाव में कोल सीट पर जमीर उल्लाह ने फिर दांव खेला है, बाकी तीन सीटों पर भी पुराने दिग्गज दावेदारी कर रहे हैं। इसके अलावा अन्य तीन सीटों पर भी जोर आजमाइश जारी है। कोल और छर्रा की सीट पर दावेदारों की लंबी कतार है। गोपनीय तौर से सर्वे कराया जा रहा है। इसके बाद हर विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन नामों का पैनल तैयार कर किसी एक नाम पर मुहर लगेगी। सवाल ये भी उठ रहे हैं कि जिन दावेदारों को टिकट नहीं मिल पाएगा, क्या वो पार्टी के साथ निष्ठा से रहेंगे या पाला बदल कर बगावत कर देंगे। पूर्व में ऐसा हो चुका है। वहीं, सहयोगी दलों के साथ सीटों को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हो सकी है।

सीटों पर आवेदनों की स्थिति

विधानसभा सीट, आवेदन

शहर, तीन

कोल, 10

छर्रा, 12

अतरौली, नौ

इगलास, तीन

खैर, तीन

बरौली, चार

इनका कहना है

प्रत्येक विधानसभा सीट से आवेदन लिए जा रहे हैं। अब तक करीब 44 आवेदन आ चुके हैं। प्रत्याशियों का चुनाव पार्टी हाईकमान करेगी।

गिरीश यादव, जिलाध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.