Move to Jagran APP

पहले वेब रजिस्ट्रेशन और अब फार्म-6 बनेगा युवाओं का सिरदर्द, जानिए मामला Aligarh news

राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका होती है। मगर अब वही युवा अपनी उच्च शिक्षा को हासिल करने के लिए एक नहीं बल्कि दो-दो बाधाओं को पार करने को मजबूर होगा। स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए पहले वेब रजिस्ट्रेशन कराने की टेंशन युवाओं के सामने थी।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 01:42 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 02:15 PM (IST)
पहले वेब रजिस्ट्रेशन और अब फार्म-6 बनेगा युवाओं का सिरदर्द, जानिए मामला Aligarh news
प्रवेश के लिए डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की वेबसाइट पर वेब रजिस्ट्रेशन कराकर रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होता था।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका होती है। मगर अब वही युवा अपनी उच्च शिक्षा को हासिल करने के लिए, एक नहीं बल्कि दो-दो बाधाओं को पार करने को मजबूर होगा। स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए पहले वेब रजिस्ट्रेशन कराने की टेंशन युवाओं के सामने थी, मगर अब फार्म-6 का भूत भी उनको डराएगा। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की ओर से वेब रजिस्ट्रेशन और निर्वाचन आयोग की तरफ से फार्म-6 युवाओं का सिरदर्द बनेगा।

loksabha election banner

प्रवेश के लिए पहले वेबसाइट पर वेब रजिस्‍ट्रेशन कराकर नंबर लेना होता था

स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए छात्र छात्राओं को डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की वेबसाइट पर वेब रजिस्ट्रेशन कराकर रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होता था। बिना इस रजिस्ट्रेशन नंबर के किसी भी विद्यार्थी को स्नातक में प्रवेश न दिए जाने की व्यवस्था की गई है। मगर अब निर्वाचन आयोग का फार्म नंबर 6 भी विद्यार्थियों के लिए सिर दर्द बनेगा। डीएस डिग्री कालेज व विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी डा. सुनीता गुप्ता ने बताया है कि अब किसी भी विद्यार्थी को स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने से पहले अपना मतदाता पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य है। यह व्यवस्था निर्वाचन आयोग की तरफ से की गई है। इसलिए अब डीएस डिग्री कालेज में मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम भी किया जा रहा है।

धर्म समाज महाविद्यालय में भी प्रवेश प्रक्रिया आरंभ होगी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे विद्यार्थी अपना पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करें । धर्म समाज महाविद्यालय में भी प्रवेश प्रक्रिया आरंभ होने जा रही है महाविद्यालय में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी अपने साथ मतदाता पहचान पत्र व उसकी छायाप्रति अवश्य लाएं। यदि मतदाता पहचान पत्र बना नहीं है तो दो अतिरिक्त फोटो व परिवार से किसी के मतदाता पहचान पत्र की छायाप्रति साथ लाएं। जिससे कि उनका पहचान पत्र भी उसी भाग संख्या में बन सके। महाविद्यालय में फार्म (06)भरवाया जाएगा। सभी छात्र-छात्राओं का पहचान पत्र आवश्यक है इसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को भी प्रेषित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.