Move to Jagran APP

गर्मी में आग से निपटने के उपाय बता रहा अग्निशमन विभाग Aligarh News

गर्मी के मौसम में अग्निशमन विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। फिलिंग स्टेशन व प्रमुख बिल्डिंगों में स्टाफ को रखरखाव का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शनिवार को भी टीम ने अतरौली छर्रा व गंगीरी में अभियान चलाया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 09:48 AM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 09:48 AM (IST)
गर्मी में आग से निपटने के उपाय बता रहा अग्निशमन विभाग Aligarh News
गर्मी के मौसम में अग्निशमन विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन। गर्मी के मौसम में अग्निशमन विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। फिलिंग स्टेशन व प्रमुख बिल्डिंगों में स्टाफ को रखरखाव का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शनिवार को भी टीम ने अतरौली, छर्रा व गंगीरी में अभियान चलाया। साथ ही सभी जगहों पर सैनिटाइजेशन भी किया गया।ग

loksabha election banner

गर्मी में बढ़ीं घटनाएं

दरअसल, गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इसे देखते हुए जून से ही अग्निशमन विभाग की ओर से अभियान शुरू किया गया था। इसके तहत रोजाना प्रशिक्षण व सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। शनिवार को मुख्य अग्निशमन अधिकारी के नेतृत्व में कस्बा छर्रा में प्रशिक्षण के लिए आयोजन किया गया, ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की आगजनी से निपटा जा सके। इसके साथ ही अग्निशमन यूनिटों की अग्निशमन वाहन व साज-सज्जा के साथ ड्यूटी पर मुस्तैद किया. इसी तरह प्रभारी अग्निशमन केंद्र बन्नादेवी की ओर से खैर बाईपास रोड स्थित राजकुमार फिलिंग प्वाइंट व चैंकिंग यूनिट द्वारा मूल चंद हास्पिटल का निरीक्षण किया गया। यहां अग्निशमन यंत्रों को चेक करते हुए उनको चलाए जाने व रख-रखाव का प्रशिक्षण दिया गया। आग लगने के कारण व उसके उपायों संबधी पोस्टर चस्पा कर प्रचार-प्रसार किया गया। अग्निशमन केंद्र पर प्रेशराइज्ड नयूमेटिक जैक का प्रयोग कर उसको चलाने का अभ्यास कराया गया। इसी तरह प्रभारी अग्निशमन केंद्र अतरौली द्वारा गंगा फिलिंग स्टेशन पर रख-रखाव का प्रशिक्षण दिया गया। अग्निशमन केंद्र गभाना की यूनिट की ओर से बीए सेट को पहनने का अभ्यास करते हुए मेटीनेंस का कार्य किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.