Move to Jagran APP

अलीगढ़ में तीन राशन की दुकानों पर क्‍यों लगा जुर्माना, जाने विस्‍तार से

डीएसओ शिवकांत पांडेय ने बताया कि प्रदेश सरकार की तरफ से इन दिनों कार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ ही नमक तेल व चना भी दिया जा रहा है। प्रति कार्ड एक किलो यह तीनों समान दिए जा रहे हैं। पोर्टेबिलिटी स्कीम का लाभ दिया जा रहा है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 04:37 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 04:37 PM (IST)
अलीगढ़ में तीन राशन की दुकानों पर क्‍यों लगा जुर्माना, जाने विस्‍तार से
राशन वितरण को लेकर शासन स्तर से गंभीरता बरती जा रही

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। राशन वितरण को लेकर भले ही शासन स्तर से गंभीरता बरती जा रही हो, लेकिन कुछ डीलर इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसके चलते वितरण का फीसद भी कम है।  जिला पूर्ति अधिकारी शिवाकांत पांडेय ने नगर क्षेत्र की तीन दुकानों का निरीक्षण किया। इन तीनों दुकानों पर वितरण का फीसद कम मिला। इसके साथ ही दुकान पर बोर्ड भी नहीं लगा हुआ था। इसके चलते डीएसओ ने प्रति दुकान दो हजार रुपये के हिसाब से जुर्माना लगाया। तीनों दुकानों पर छह हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

loksabha election banner

पोर्टबिलिटी स्‍कीम का लाभ

डीएसओ शिवकांत पांडेय ने बताया कि प्रदेश सरकार की तरफ से इन दिनों कार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ ही नमक, तेल व चना भी दिया जा रहा है। प्रति कार्ड एक किलो यह तीनों समान दिए जा रहे हैं। उन्होने बताया कि सरकार की तरफ से कार्ड धारकों को पोर्टेबिलिटी स्कीम का भी लाभ दिया जा रहा है। इसमें कोई भी कार्ड धारक किसी भी दुकान से राशन ले सकता हैं, लेकिन इस योजना के तहत पोर्टेबिलिटी स्कीम के कार्ड धारकों को गेहूं चावल का ही लाभ मिलेगा। इसमें पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं व दो रुपये प्रति किलो चावल मिलेंगे। अंत्योदय कार्ड धारकों को एक मुश्त 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल मिलेंगे। वहीं, तेल, नमक व चना के लिए उन्हें अपनी कार्ड धारक से जुड़ी दुकान से ही संपर्क करना होगा। उन्होंने बताया कि जिले में राशन की कुल 1346 दुकानें हैं। इन दुकानों पर 24596 अंत्योदय कार्ड धारक और 6.37 लाख कार्ड धारक पात्र गृहस्थी श्रेणी के हैं। अब तक कोरोना के चलते सरकार मुफ्त राशन बांट रही थी, लेकिन अब इस योजना का विस्तार कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विस्तार करने के बाद भी काेटा डीलर वितरण की रफ्तार नहीं बढ़ा पा रहे हैं। कई दुकानें तो ऐसी हैं, जहां पर अब तक 70 फीसद तक वितरण हुआ है, जबकि नियमानुसार यहां पर वितरण पूरा हो जाना चाहिए था। ऐसे में अब सभी पूर्ति निरीक्षकों को भ्रमण कर तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। शहरी क्षेत्र की तीन दुकानों पर जुर्माना भी लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.